1.71 करोड़ से रोशन होंगे 174 परिषदीय स्कूल





बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्युत निगम को भेजी है धनराशि

बलिया। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को इस साल भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। ऐसे 174 स्कूल जहां अबतक बिजली नहीं है, वहां विद्युतीकरण के लिए करीब एक सप्ताह पहले ही बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से एक करोड़ 71 लाख 27 हजार 821 रुपये बिजली विभाग को भेज दिए गए हैं।
बीएसए मनीष कुमार सिंह ने बताया कि जिले के 1625 प्राथमिक विद्यालयों, 357 कंपोजिट विद्यालयों व 267 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में से अधिकांश में बिजली की सुविधा उपलब्ध है। विभिन्न ब्लाकों के 174 विद्यालयों ऐसे हैं जहां विद्युत कनेक्शन नहीं होने से बच्चों को पढ़ने में असुविधा हो रही थी। इन विद्यालयों में विद्युतीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। शासन ने विद्युतीकरण के लिए धनराशि भेजी दी थी, जिसे बिजली विभाग को भेज दिया गया। बताया कि विद्यालयों में बिजली आने से कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास आदि की व्यवस्था करने में सुविधा होगी। इससे छात्रों में शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने के साथ-साथ उनके समग्र विकास में सहायता मिलेगी।
बताते चलें कि चिलकहर ब्लाक के 85, नगरा के 33, नवानगर के आठ, पन्दह के 26, बेरूआरबारी के पांच, मनियर के 10, रसड़ा के छ्ह व बांसडीह के एक विद्यालय में विद्युतीकरण होना है। कनेक्शन के लिए संबंधित स्कूलों ने बिजली विभाग के झटपट पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया था। बिजली विभाग ने कनेक्शन देने के लिए जो धनराशि स्कूलों से मांगी थी वह उसे भेज दी गई है।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!