बलिया : 22688 बुजुर्गों को पहली बार मिलेगा वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ

बलिया। जिले में 22,668 बुजुर्गों को पहली बार वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल की संस्तुति के बाद नए आवेदकों को डाटा भी शासन को भेज दिया है। जिले में पहले से 1,28741 लाभार्थी सूची में शामिल हैं। तीन माह के पेंशन की किस्त जनवरी में जारी होनी है। सबका आधार प्रमाणीकरण हो रहा है, अभी तक 78.33 प्रतिशत लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण हो चुका है। अब बुजुर्गों के खाते में तीन माह पर तीन हजार रुपये भेजे जा रहे हैं। इससे लाभार्थियों को बड़ी राहत मिली है। पहले मासिक पेंशन की राशि 500 रुपये ही थी।
इनसेट..
550 लाभार्थी विधवा पेंशन में भी बढ़ीं
जिले में विधवा पेंशन के 48505 लाभार्थी हैं, इसमें नए 550 आवेदन आए हैं। इनका सत्यापन हो चुका है। जिला प्रोबेशन अधिकारी मोहम्मद मुमताज ने बताया कि 82.37 फीसद यानि 39952 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण हो चुका है। जिनका आधार प्रमाणीकरण हो चुका है, उनके खाते में सितंबर तक की किस्त भेजी जा रही है। वंचित लाभार्थियों को भी कहा गया है कि वह तत्काल जनसेवा केंद्र पर जाकर आधार प्रमाणीकरण करा लें।
इनसेट….
दिव्यांग : 299 लाभार्थी बड़े
-बलिया में दिव्यांग पेंशन के भी नए 299 लाभार्थी बढ़े हैं। पहले से 19372 लाभार्थी सूची में शामिल हैं। दिव्यांगजन अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने बताया कि 72 फीसद यानि 13947 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण हो चुुका है। नए लाभार्थियों की सूची भी भेजी जा चुकी है। आधार प्रमाणीकरण कराने में जो लाभार्थी लापरवाही कर रहे हैं, उनकी किस्त फंस सकती है।
इनसेट….
अधिकारी बोले…
समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि सभी लाभार्थियों की किस्त जनवरी में जारी होगी। जिले में 78.33 प्रतिशत लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण हो चुका है। बैंकों का समायोजन होने के चलते कुछ लाभार्थियों का खाता अपड़ेट नहीं हुआ है। उसके लिए लाभार्थियों से कहा गया है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!