मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ “अमृत भारत मिशन” के तहत चयनित आजमगढ़ रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

आजमगढ़/वाराणसी। मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी रामाश्रय पांडेय ने रविवार को अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) राहुल श्रीवास्तव, मुख्य परियोजना प्रबंधक (गतिशक्ति) कौशलेश सिंह, उप मुख्य परियोजना प्रबंधक/गतिशक्ति आईसी सुभाष, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) राकेश रंजन, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) पंकज केशरवानी, मंडल इंजीनियर (सामान्य) पीपी कुजूर एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अमृत भारत मिशन के अंतर्गत चयनित आजमगढ़ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया।
आजमगढ़ रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पांडेय ने इस खंड पर चल रही दोहरीकरण, विद्युतीकरण समेत यात्री सुविधा विकास योजनाओं की कार्य योजनाओं का संज्ञान लिया।

अपने निरीक्षण के क्रम में मंडल रेल प्रबंधक ने आजमगढ़ रेलवे स्टेशन का व्यापक निरीक्षण किया।
उन्होंने स्टेशन के कार्यालयों, सर्कुलेटिंग एरिया, टिकट काउंटर, प्लेटफार्म, यात्री हाल, प्रतीक्षालय, स्टालों आदि का निरीक्षण किया। साथ ही स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्थित एक स्टेशन, एक उत्पाद के अंर्तगत लगे ब्लैक पॉटरी के स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होंने यात्री आरक्षण केंद्र में प्रकाश व्यवस्था ठीक करने एवं प्लेटफार्मों पर यात्री शेड के विस्तार करने तथा स्टेशन पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करने के लिए संबंधित को निर्देश दिया।

मंडल रेल प्रबंधक ने आजमगढ़ स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित किए जाने की कार्य योजनाएं तैयार करने के लिए निरीक्षण किया। इसके अंतर्गत स्टेशन के सुंदरीकरण समेत स्टेशन पर यात्री सुख सुविधाओं का उन्नयन तथा विभिन्न श्रेणियों के यात्री प्रतीक्षालय एवं डोरमेट्री की उपलब्धता, कोच गाइडेंस, ऑटो एनाउंसमेंट सिस्टम, वाटर प्यूरीफायर युक्त वाटर बूथ, हाइजेनिक खान-पान स्टॉल, अनारक्षित टिकट के लिए एटीवीएम कियॉस्क, इन्क्वायरी के लिए एनटीएस कियॉस्क, यात्री हाल में व्यापक व्यवस्था, भवन निर्माण, सीसीटीवी मॉनिटरिंग, स्टेशन सीमाओं की फेंसिंग, स्टेशन परिसर का सुंदरीकरण आदि शामिल है।

ज्ञातव्य हो अमृत भारत योजना से जुड़े स्टेशनों पर कई सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इनमें कोच गाइडेंस सिस्टम लगाने के साथ- साथ एफओबी भी बनाने का भी निर्णय किया गया है। इसके अलावा स्टेशन परिसर में एक सुंदर पार्किंग बनाया जाएगा। जरूरत के हिसाब से स्टेशनों पर नए भवन भी बनाए जाएंगे। वहीं, पैसेंजर फ्रेंडली वेटिंग हाल भी ट्रेनों की प्रतीक्षा करने के दौरान यात्रियों के ठहरने के लिए उचित प्रबंधन किया जाएगा। गर्मी के मौसम हो या ठंडा के प्यूरीफाइड पेयजल की व्यवस्था भी कराई जाएगी। इसके पश्चात मंडल रेल प्रबंधक अपनी निरीक्षण स्पेशल से वाराणसी के लिए रवाना हुए।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!