दिव्यांग, बुजुर्ग और कोरोना मरीजों को मतदान के लिए मिली सहूलियत..

निर्वाचन आयोग ने घर बैठे मतदान करने की दी सुविधा..

बलिया। बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना मरीजों के लिए इस बार का चुनाव बेहद खास होगा। इस बार उनकी मतदान करने की इच्छा में उनकी शारीरिक समस्या बाधा नहीं बनेगी। निर्वाचन आयोग पहली बार ऐसे मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सहूलियत देने जा रहा है। हालांकि यह सुविधा पूरी तरह से ऐच्छिक होगी।
घर बैठे मतदान में पूरी सहूलियत देने के लिए आयोग ने बाकायदा फार्म 12-डी नाम का एक प्रारूप बनाया है। जिसका बीएलओ घर-घर वितरण कर रहे हैं। उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जनपद के सात विधानसभा क्षेत्रों में 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के 56597 मतदाता हैं। इसी तरह 19747 दिव्यांग मतदाता भी हैं। इन सभी के घरों में फार्म 12 डी भेजे जा रहे हैं। इनके जरिए दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं को यह बताना होगा कि वह घर से ही मतदान करना चाहते हैं या बूथ पर जाकर मतदान करना चाहते हैं। फार्म वापसी के बाद घर से ही मतदान करने वाले मतदाताओं को एसएमएस के जरिए उनके नंबरों पर मतदान के दिन की सूचना देंगे। इसके बाद पोस्टल बैलट लेकर एक टीम उनके घर पहुंचेगी। इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। हालांकि पोस्टल बैलट का मतदान सामान्य निर्वाचन की तारीख में नहीं होगा। इसके लिए आयोग से अलग से तिथि निर्धारित की जाएगी। पोस्टल बैलेट से मतदान कराने वाली टीम में दो मतदान कार्मिक, माइक्रो आबजवर, वीडियोग्राफर और पुलिस के जवान शामिल होंगे। पोस्टल बैलेट से मतदान की जो तारीख तय होगी उस अवधि में जो भी कोरोना मरीज क्वारंटीन होंगे, उन्हें भी घर बैठे मतदान की सहूलियत इसी प्रकार मिलेगी। पोस्टल बैलेट से पड़ने वाले इन मतों की गणना भी अलग से की जाएगी।

विधानसभावार आंकड़े एक नजर में

विधानसभावार – बुजुर्ग – दिव्यांग मतदाता

बेल्थरारोड – 8445 – 2222

रसड़ा – 8060 – 3376

सिकंदरपुर- 6440 – 2931

फेफना -7570 – 2369

बलिया – 7019 – 2856

बांसडीह – 9774 – 3829

बैरिया – 9289 – 2164

कुल योग- 56597 19747

नोट : फार्म 12- डी एक ऐच्छिक प्रक्रिया है, ताकि जो लोग बूथ तक पहुंचने में असहज हैं, वह अपने मताधिकार से वंचित न हो। हालांकि बूथों पर वृद्धों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। हर बूथ में रैंप से लेकर व्हील चेयर तक के इंतजाम किए गए हैं। किसी भी वृद्ध या दिव्यांग को बूथ में दिक्कत नहीं होगी।- राजेश कुमार (एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी) बलिया।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!