फाइलेरिया उन्मूलन : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एमडीए अभियान के प्रति किया जागरूक

जिले में 10 फरवरी से चलेगा एमडीए अभियान

फाइलेरिया से बचाव के लिए वर्ष में एक बार दवा खाना जरूरी
बलिया। राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस पर बुधवार को गंगा बहुउद्देशीय सभागार में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 10 फरवरी से शुरू हो रहे एमडीए अभियान के प्रति जन जागरूकता गतिविधियाँ की गईं । इस दौरान प्रदर्शनी, स्टाल, गोष्टी प्रचार-प्रसार सामग्री आदि के माध्यम से विभिन्न स्कूलों कालेजों से आए छात्र-छात्राओं अध्यापकों व जन समुदाय से आए लगभग 700 लोगों को स्वास्थ विभाग, सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था एवं पीसीआई के सहयोग से जागरूक किया।

इस दौरान वेक्टर बॉर्न के नोडल अधिकारी डॉ अभिषेक मिश्रा एवं जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने, एमडीए अभियान में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के सामने दवा खाने के लिए प्रेरित किया। डॉ अभिषेक मिश्रा ने बताया कि इस बीमारी के दुष्परिणाम कई वर्षों के बाद देखने को मिलते  हैं । शुरूआत में इसके कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और एक संक्रमित व्यक्ति दूसरे स्वस्थ व्यक्ति को बिना कोई बाहरी लक्षण दिखे संक्रमित करता रहता है। इस बीमारी से हाथ, पैर, स्तन  और अंडकोष में सूजन पैदा हो जाती है। सूजन के कारण फाइलेरिया प्रभावित अंग भारी हो जाता है और दिव्यांगता जैसी स्थिति बन जाती है । प्रभावित व्यक्ति का जीवन अत्यंत कष्टदायक एवं कठिन हो जाता है। यह एक लाइलाज बीमारी है | इस बीमारी से बचाव के लिए एमडीए अभियान के दौरान वर्ष में एक बार दवा खाना जरूरी है।

जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है जिसे सामान्यता हाथी पाँव के नाम से भी जाना जाता है। यूरिन में सफेद रंग के द्रव्य का जाना जिसे काईलूरिया भी कहते हैं जो फाइलेरिया का ही एक लक्षण है। इसके प्रभाव से पैरों व हाथों में सूजन, पुरुषों में हाइड्रोसील (अंडकोष में सूजन) और महिलाओं में ब्रेस्ट में सूजन की समस्या आती है। फाइलेरिया होने के बाद इसका कोई इलाज नहीं है। इस दौरान सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) की टीम ने फाइलेरिया जागरूकता स्टैंडी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। फाइलेरिया नेटवर्क काली माई के सदस्य अखिलेश कुमार ने जन जागरूकता में सहयोग किया। उन्होंने गुलाब देवी महिला इंटर कॉलेज की बालिकाओं को फाइलेरिया दवा सेवन के लिए जागरूक किया।

बताया कि जनपद में 10 फरवरी से 27 फ़रवरी तक फाइलेरिया उन्मूलन के लिए एमडीए अभियान चलेगा। यह दवा दो वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को नहीं खानी है। शेष सभी को फाइलेरिया की दवा का सेवन करना है। उन्होंने अपील की है कि अभियान के दौरान सभी लोग स्वास्थ्य टीम का सहयोग करें। दवा वितरण के लिए दबाव न बनाएं बल्कि दवा स्वास्थ्य टीम के सामने खाएं। इसके पहले सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंदह में विभिन्न माध्यमों के जरिए जागरूक किया गया था। इस दौरान ब्लॉक पंदह के खंड विकास अधिकारी  दीपक कुमार सिंह, ब्लाक प्रमुख राघवेंद्र यादव, एडीओ पंचायत श्री प्रेमनाथ एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!