दुनिया को आईटी सेक्टर के बिना चलना असंभव: अभिषेक मौर्य

.

.

.

.

.

.
.
.
.
केंद्रीय ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल में आईटी एम्पलाईेबिलिटी इश्यूज पर हुआ वेबीनार..

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की केंद्रीय ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल में शनिवार को “आईटी एम्पलाईेबिलिटी इश्यूज “विषय पर वेबीनार का आयोजन किया गया। वेबीनार में अमरीकी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिषेक मौर्य ने कहा कि इस वर्ष इस क्षेत्र की तीन बड़ी कंपनियों टीसीएस, इंफोसिस एवं विप्रो ने एक लाख छात्रों को रोजगार प्रदान किया।
सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के विषय में जानकारी देते हुए श्री मौर्य ने कहा कि यह क्षेत्र के सभी प्रकार के विद्यार्थियों के लिए खुला हुआ है तथा इस क्षेत्र में मिलने वाले पैकेज अन्य क्षेत्र के पैकेज से अधिक हैंI कोरोना काल के दौरान वर्क फ्राम होम की सुविधा भी प्राप्त हो रही है। छात्रों को इंडस्ट्री की आवश्यकता के अनुसार अपनी स्किल का विकास करना चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि अभी संस्थानों के करिकुलम इंडस्ट्री की आवश्यकता के 70% को ही पूरा कर पाते हैं।
इसलिए इनको समय के साथ अपडेट करने की आवश्यकता है। छात्रों को अच्छी कंपनियों में इंटर्नशिप के लिए आवेदन करना चाहिए। दुनिया का आईटी सेक्टर के बिना चलना असंभव हो गया है। कोई भी क्षेत्र इससे अछूता नहीं है। इस कारण से हर क्षेत्र से संबंधित रोजगार सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से उपलब्ध है। ऑटोमेशन के कारण भी इस क्षेत्र में भविष्य में अत्यधिक रोजगार सृजन की संभावनाएं हैंI। उन्होंने इस क्षेत्र में रोजगार पाने के लिए छात्रों द्वारा पूछे गए अनेक प्रश्नों के उत्तर दिए। उन्होंने आगे बताया कि इस क्षेत्र में रोजगार देने के लिए मल्टीनेशनल कंपनियां कई प्रकार के टेस्ट स्कोर का प्रयोग करती हैं। जिनमें अच्छा स्कोर प्राप्त कर छात्र सीधे रोजगार पा सकते हैं। उन्होंने छात्रों से साक्षात्कार के लिए तैयारी के लिए अनेक सुझाव दिए। छात्र सूर्यकांत अस्थाना, अभिलाषा सिंह, अमन हुसैन, प्रज्ञेश सेठ मनीष यादव, सौरभ तिवारी, अवनीश दुबे के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि छात्रों को अच्छे रोजगार के लिए देश के सुदूर क्षेत्रों में जाने से हिचकना नहीं चाहिए। सूचना प्रौद्योगिकी का क्षेत्र में रोजगार की सर्वाधिक संभावना हैं।
केंद्रीय ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के संयोजक डॉ. संदीप कुमार सिंह ने अभिषेक मौर्य का परिचय कराया और सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि माननीय कुलपति के निर्देशन में प्लेसमेंट सेल लगातार छात्रों के लिए कंपनियों को आमंत्रित कर रहा है। वेबीनार में कुल 475 छात्रों ने पंजीकरण करायाI इस अवसर पर डॉ सौरभ पाल, दीप प्रकाश सिंह, श्याम त्रिपाठी, नितिन यादव आदि लोग उपस्थित रहे।
.
.
.
.

.

.

.

.

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!