नितिन गडकरी ने 6500 करोड़ के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे समेत सात परियोजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण



बलिया। जनपद में पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि मैं आपसे वादा करता हूं कि 2024 के आखिरी तक यूपी की सड़कें, रास्ते अमेरिका जैसे हो जाएंगे। आपने सपने में भी ऐसी रोड नहीं देखी होगी।
वह जिले के चितबड़ागांव में आयोजित एक विशाल कार्यक्रम में शामिल होने सोमवार को पहुंचे थे। गडकरी ने कहा कि यूपी में 2014 से पहले राजमार्ग 70643 किलोमीटर थे। 2014 में हमारी सरकार आने के बाद 2023 तक ये आंकड़ा 13000 किलोमीटर तक पहुंच गया। मेरे विभाग ने 2014 से 2023 तक यूपी में 80 हजार करोड़ रुपए की लागत से 5000 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया है। मैं कभी झूठ नहीं बोलता हूं, जो वादा कर रहा हूं वो निभाऊंगा।
इनसेट..
एक घंटे में बलिया से पटना पहुंच जाएंगे

नितिन गडकरी ने पत्रकारों से कहा, अगर यहां किया एक भी वादा मैं पूरा नहीं करता हूं तो ब्रेकिंग न्यूज चला देना। मैं आपसे कुछ नहीं कहूंगा। यूपी के विकास के लिए मैं 27 हजार करोड़ रुपए की लागत से कुछ ग्रीन फील्ड हाईवे भी बना रहा हूं।
यूपी की अब तस्वीर बदलेगी। विकास हमेशा रोड से ही होकर जाता है। अभी बलिया से पटना जाने में आपको 4 घंटे लगते हैं। ये हाईवे जब बन जाएगा तब आप 1 घंटे में पटना पहुंच जाएंगे।
इनसेट..
फोरलेन एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है

5320 करोड़ की लागत से बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे से बलिया से लखनऊ, दिल्ली और बिहार जाना आसान हो जाएगा। 2024 तक ये एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो सकता है। ये एक्सप्रेस-वे फोरलेन बनाया जाएगा।

बिहार के लोगों को लखनऊ आने में होगी आसानी
गडकरी ने बलिया मांझी घाट से गाजीपुर तक बनने वाली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी। जिसकी कुल लंबाई 134 किलोमीटर है। ये एक्सप्रेस-वे गाजीपुर और बलिया जिले को कवर करेगा। उसके बाद बलिया के मांझी घाट पर आकर खत्म हो जाएगा। इस घाट के बाद से बिहार शुरू हो जाता है।
ऐसे में बिहार के लोगों को इस एक्सप्रेस के माध्यम से दिल्ली और लखनऊ आने में आसानी होगी। बताया जा रहा है कि पूर्वांचल की हरी-भरी धरती होने के कारण इस एक्सप्रेस-वे को ग्रीनफील्ड नाम दिया गया है। इस एक्सप्रेस-वे पर कई तरह के पेड़ लगाने की बात भी कही जा रही है।
……
इनसेट..
बलिया शहर को जाम से निजात मिलेगी

गाजीपुर से मांझी घाट तक एक्सप्रेस-वे के निर्माण से बलिया शहर को जाम से निजात मिलेगी। इसके अलावा जिले में विकास भी बढ़ेगा। लोग कम समय में अधिक दूरी तय कर सकेंगे। एक्सप्रेस-वे के बनने से बिहार को भी लाभ मिलेगा। बलिया में अब सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी चल रही है।



Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!