अब ऐसे लगेगा ‘साइबर अपराध’ पर रोक..?


‘साइबर दिवस’ प्रत्येक माह के पहले बुधवार को प्रत्येक थानों पर होगा आयोजित..
बलिया। पूर्वांचल में तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम पर रोक लगाने के उदृदेश्य से पुलिस विभाग के आला अफसर भी चिंतित हैंं। इसके मदृदेनजर साइबर क्राइम करने वालों को पकडने के लिए सर्विलांस सहित अन्य कवायदें की जाती रही हैं। लेकिन रोकथाम लगने के बजाए और तेजी से बढ़ता जा रहा है।

इस पर प्रभावी कार्रवाई एवं अपराध पर अंकुश के लिए एकमाऋ उपाय है आम जनता को जागरूक करना। इस आधार पर डीजीपी कार्यालय से जारी निर्देश के तहत अब प्रत्येक महीने के पहले बुधवार को सभी जनपदों में ‘साइबर दिवस’ बनाया जाएगा। बलिया में भी इसका शुभारंभ बुधवार से कर दिया गया। इसे प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को अब किया जाएगा।

बुधवार को आयोजित ‘साइबर दिवस’ के अवसर पर पुलिस महकमे के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज विभाग की भी सहभागिता रही। उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के सभी थाना क्षेत्रों में एक—एक स्कूलों का चयन किया गया। वहां विदृयालय में छात्र—छात्राओं, अभिभावकों एवं गुरुजनों को जागरूक करने का काम किया जाएगा।

इतना ही नहीं पुलिस महकमा साइबर क्राइम रोकने के लिए कार्यशाला, पोस्टर प्रतियोगिता, सेमिनार एवं आकर्षक स्लोगन के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने का काम करेगा। पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर अभियान की सफलता एवं मुकाम तक पहुंचाने के लिए जनपदवासियों की सहभागिता सबसे महत्वपूर्ण माना जा रही है। पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने बताया कि बिना जागरूकता के साइबर क्राइम पर रोक लगा पाना नामुमकीन है। कार्यक्रम में खास सजगता एवं सर्तकता बरतने को कहा गया, जिससे साइबर अपराध से बचा जा सके। अपना कोड किसी और को न बताएं। एटीएम, एकाउंट नंबर, ओटीपी नंबर आदि को लेकर भी पूरी सर्तकता बरतने की जरूरत है। तभी हम साइबर क्राइम से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।


Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!