सनबीम स्कूल में बेसिक लाइफ सपोर्ट वर्कशॉप का आयोजन

*कार्यशाला में सीपीआर तकनीक, प्राथमिक चिकित्सा कौशल और आपातकालीन प्रक्रियाओं के बारे में छात्रों को दी गई जानकारी*
बलिया। सनबीम स्कूल में बेसिक लाइफ सपोर्ट वर्कशॉप का आयोजन जीवन में आने वाली प्रत्येक चुनौतियों के स्वयं को सज्य करना एवं उनसे निपटने के लिए विभिन्न कौशलों का ज्ञान होना अनिवार्य आवश्यकताओं में से एक है। इसी क्रम में आज छात्रों को महत्वपूर्ण जीवन रक्षक कौशल प्रदान करने के लिए सनबीम स्कूल अगरसंडा -बलिया में *बेसिक लाइफ सपोर्ट* वर्कशॉप का आयोजन किया गया।
कार्यशाला का आयोजन स्कूल द्वारा असर्फी अस्पताल बलिया के सहयोग से किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को यह सिखाना था कि आपातकालीन स्थितियों जैसे कार्डियक अरेस्ट, चोकिंग और अन्य जीवन-धमकाने वाले परिदृश्यों का जवाब कैसे दिया जाए ? कार्यशाला में सीपीआर तकनीक, प्राथमिक चिकित्सा कौशल और आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रक्रियाओं के बारे में विद्यार्थियों को सामान्य जानकारी प्रदान किया।


बता दें कि इस कार्यशाला का नेतृत्व अनुभवी स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम ने किया, जिन्होंने छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया। छात्रों को पुतलों और अन्य सिमुलेशन उपकरणों पर अपने कौशल का अभ्यास करने का अवसर भी दिया गया।
कार्यशाला के आयोजकों क्रमशः अजीत कुमार सिंह (जनरल मैनेजर) तथा प्रवीण कुमार सिंह (ऑपरेशन मैनेजर), असर्फी हॉस्पिटल ने कहा कि इसका उद्देश्य युवाओं को उनके समुदायों में आपात स्थिति का जवाब देने के लिए आवश्यक कौशल और आत्मविश्वास के साथ सशक्त बनाना था। उन्होंने जरूरतमंद लोगों के जीवित रहने की संभावना बढ़ाने के लिए शुरुआती हस्तक्षेप और त्वरित प्रतिक्रिया समय के महत्व पर जोर दिया।
विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. अर्पिता सिंह ने हॉस्पिटल से आए पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह और पुष्प गुच्छ देकर उनको सम्मानित किया तथा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि
हमे जीवन में आने वाली हर चुनौती के लिए तैयार रहना चाहिए ,इसीलिए विद्यालय द्वारा आपको हर संभव प्रशिक्षण देने का प्रयास किया जा रहा है।
कार्यक्रम का संपूर्ण नेतृृत्व सीनियर कोऑर्डिनेटर पंकज सिंह तथा संचालन श्री राजेश विक्रम सिंह द्वारा की गई।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!