गाजीपुर की सब्जियों एवं कृषि उत्पादों के बाहर निर्यात के लिए एपीडा में पंजीकरण आवश्यक

कृषि उत्पादक संगठनों की एक दिवसीय कार्यशाला में पहुंची डीएम

एफपीओ का पंजीकरण होने पर दूसरे देशों में जिले की सब्जियां भेजना होगा आसान

गाजीपुर। राइफल क्लब में आयोजित कृषि उत्पादक संगठनों की एक दिवसीय कार्यशाला में जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि जनपद की सब्जियों एवं कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) में पंजीकरण आवश्यक है। एफपीओ का पंजीकरण हो जाने पर दूसरे देशों को गाजीपुर की सब्जियां भेजना आसान होगा। इससे किसानों की आमदनी में वृद्धि स्वाभाविक है। कार्यक्रम में भदोही के कृषि उत्पादक संगठन के निदेशक डा० शाश्वत पांडेय ने मार्केट लिंकेज की चर्चा की और बताया कि गुणवत्ता युक्त उत्पादन करना हमारी प्राथमिकता होगी, तो ग्राहक अपने आप आ जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मिर्च के उत्पादन में गाजीपुर में अपार संभावनाएं हैं। उप कृषि निदेशक ने बताया कि कृषि, उद्यान, पशु पालन, मत्स्य पालन आदि विभाग की योजनाओं के अतिरिक्त अन्य कार्यक्रम के माध्यम से एफपीओ अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं। विभागों से योजनाएं कैसे प्राप्त की जाए सदस्यों को जानकारी दी गई। किसान कैसे क्लस्टर बनाएं एवं कैसे उत्पादन बढ़ाएं उनको प्रशिक्षित किया गया। उप कृषि निदेशक ने बताया कि पीएम किसान की 14वीं किस्त आने वाली है। बिना ईकेवाईसी के नहीं आएगी किसान अनिवार्य रूप से ईकेवाईसी करवा लें। इनका मो०नं० आधार से लिंक है। उनका ईकेवाईसी कृषि कार्मिक कर देंगे। लेकिन जिनका आधार मो० नं० से लिंक नहीं है। उनको जन सुविधा केन्द्र से ईकेवाईसी करवाना होगा। उद्यान पशुपालन मत्स्य के अधिकारियों ने अपनी योजनाओं का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सरकार किसानों की आए बढ़ाने की लिए तत्पर है।

एफपीओ के साथ हजारों किसान जुड़े हैं। क्लस्टर में काम करने पर क्रय- विक्रय की निरन्तरता बढ़ेगी। उसके उपरान्त जिलाधिकारी ने नमामि गंगे योजनान्तर्गत यूपी डास्प गाजीपुर द्वारा संचालित जैविक खेती से उत्पादित उत्पादो का विक्रय स्टाल परिसर में लगाया गया। जिसका फीता काटकर उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी ने स्वयं उत्पाद की खरीदारी की।
कार्यक्रम में जनपद के एफपीओ के निदेशकों के अलावा मंडी सचिव नंदगंज, अभिहित अधिकारी अजीत मिश्रा कृषि विज्ञान केंद्र के डा० ओमकार सिंह, जिला कृषि अधिकारी, ज्येष्ठ कृषि विपणन अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के अलावा अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
……….




Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!