विद्या भारती ने मनाया पूर्ववर्ती स्वावलंबी छात्र सम्मेलन

पटना। बिहार के केशवपुरम् (रानीपुरचक) स्थित केशव सरस्वती विद्या मंदिर में शिशु शिक्षा प्रबंध समिति एवं भारती शिक्षा समिति (बिहार) के तत्वावधान में पटना महानगर पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए लगभग 40 पूर्ववर्ती भैया/बहन सम्मिलित हुए। साथ ही बड़ी संख्या में देश एवं विदेश के विभिन्न भागों में रह रहे पूर्ववर्ती भैया/बहन ऑनलाइन माध्यम से सम्मिलित हुए। भावपूर्ण वंदना के पश्चात मुख्य अतिथि पटना उच्च न्यायालय के अवकाश प्राप्त न्यायाधीश राजेंद्र प्रसाद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तर पूर्व क्षेत्र के कार्यवाह डॉ. मोहन सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इनके साथ विद्या भारती उत्तर पूर्व क्षेत्र के संगठन मंत्री ख्याली राम, क्षेत्रीय सचिव नकुल शर्मा शिशु शिक्षा प्रबंध समिति- बिहार तथा भारती शिक्षा समिति बिहार के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा एवं पूर्ववर्ती छात्र प्रशांत भरतीया तथा अभिषेक कुमार संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन में शामिल रहे।

केशव सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य मनोज कुमार मिश्र ने आगत अतिथियों का अंगवस्त्र देकर स्वागत किया तथा उनका परिचय कराया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम विद्या भारती उत्तर पूर्व क्षेत्र के क्षेत्रीय सचिव नकुल शर्मा ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूर्व छात्र सम्मेलन शिक्षण संस्थानों में नियमित रूप से होते रहना चाहिए। क्षेत्र कार्यवाह डॉ. मोहन सिंह ने पूर्ववर्ती छात्रों से राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में आगे आने का आह्वान किया।

उधर क्षेत्रीय संगठन मंत्री ख्याली राम ने पूर्ववर्ती छात्रों को विद्या भारती के उद्देश्यों के अनुरूप अभावग्रस्त, दीन-दु:खी एवं अभावग्रस्त अपने बांधवों के उत्थान के लिए आगे आने का आह्वान किया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सचिव न्यायमूर्ति राजेन्द्र प्रसाद ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व छात्र सम्मेलन पुराने पलों को जीने के साथ ही आशा की नई किरण के रूप में नए युग की नींव डालने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता है। उन्होंने पूर्ववर्ती छात्रों को अपने विद्यालयी जीवन में मिले संस्कार और चरित्र को अक्षुण बनाए रखते हुए अपने को रॉल मॉडल बना कर समाज की चेतना को जागृत करने का आह्वान किया।

उन्होंने चारित्रिक, आत्मिक और आध्यात्मिक विकास पर बल देते हुए यह मंत्र दिया। सत्य ही ईश्वर है अतः सदैव सच बोलने का संकल्प करें। इस अवसर पर पूर्ववर्ती छात्र अभिषेक कुमार के संयोजकत्व में “हमारा विद्यालय सामाजिक चेतना का केन्द्र के लिए पूर्ववर्ती छात्र द्वारा सहयोग” पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। पूर्व छात्र प्रशांत भरतीया के संयोजकत्व में “पूर्व छात्रों में राष्ट्र सेवा की भावना के लिए शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग’ पर परिचर्चा का आयोजन हुआ।जिसमें पूर्ववर्ती छात्रों ने बढ़- चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर लोक शिक्षा समिति के बिहार प्रदेश सह-सचिव रामलाल सिंह, विभाग निरीक्षक राकेश कुमार अम्बष्ठ प्रांतीय प्रमुख पूर्व छात्र परिषद्, दक्षिण बिहार एवं प्रांतीय सेवा प्रमुख किशोरी पंडित की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन पूर्व छात्र डा. अखिलेश कुमार ने किया तथा शिशु शिक्षा प्रबंध समिति, बिहार व भारती शिक्षा समिति, बिहार के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। अंत में वंदे मातरम् के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!