जनपद में ‘विश्व कुष्ठ दिवस’ का आयोजन किया गया

बलिया। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देश पर जनपद न्यायाधीश के आदेश पर मंगलवार को विश्व कुष्ठ दिवस पर विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय के प्रांगण में किया गया। अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव नरेन्द्र पाल राणा की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम में प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके तिवारी द्वारा उपस्थित लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें अवगत कराया गया। कहा कि कुष्ठ रोग जीवाणु से फैलता है। यह पूर्णतया ठीक होने वाला रोग है। यह एक प्रकार का रोग है, जिसका इलाज कराने से ठीक हो जाता है। कुष्ठ रोग छूआ-छूत का रोग नहीं है। इस रोग का इलाज जड़ से समाप्त कर विकलांगता से बचा जा सकता है।

इसके साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया के अपर जनपद न्यायाधीष नरेन्द्र पाल राणा द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की प्रचलित योजनाओं के विषय में अवगत कराते हुए यह बताया गया कि शिविर का उद्देश्य समाज के प्रत्येक नागरिक को विधिक रूप से जागरूक करना है। यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक व्यक्ति को हर दशा में न्याय प्राप्त हो। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की प्रचलित योजनाओं के विषय में अवगत कराते हुए यह बताया गया कि कोई भी निर्धन, अशिक्षित, असहाय व्यक्ति जो अपने मुकदमे की पैरवी करने में सक्षम नहीं है, उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया द्वारा निःशुल्क विधिक सहायता/अधिवक्ता उपलब्ध कराया जाता है। जिससे वे न्याय पाने से वंचित न हों।
उक्त कार्यक्रम में डॉ एस0के0 तिवारी प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी बलिया, ए0सी0एम0ओ0 डा0 विरेन्द्र कुमार, डा0 योगेन्द्र, डा0 आनन्द कुमार, ए0एन0एम0 एवं आशा बहुए उपस्थित रहें।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!