आप रोजाना करें योग, सदा रहेंगे निरोग : डीएम





डीएम ने योग सप्ताह का किया शुभारंभ

बलिया। आयुष विभाग द्वारा चंद्रशेखर उद्यान में आयोजित योग सप्ताह शिविर का शुभारंभ जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने महर्षि पतंजलि की फोटो पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया। योग प्रशिक्षक द्वारा विभिन्न आसनों का योगाभ्यास कराया गया।
बताते चलें कि 10वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून को होना है। इस मौके पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया कि लोग इस आधुनिक जीवन में बहुत व्यस्त हैं। जब मस्तिष्क को आराम नहीं मिलता तो यह योग ही हमारे मस्तिष्क को आठ घंटे की नींद के बराबर आराम देता है। योग द्वारा कई प्रकार की न्यूरो बीमारियों को ठीक होते देखा गया है। आजकल के युग में न्यूरो बीमारियों से ग्रसित लोग योग को ज्यादा महत्व देते हैं। योग उन्हें एक प्रकार से बीमारी से सुकून प्राप्त करवाता है।

उन्होंने कहा कि योग में बताए गए आसन हमारे शरीर की सभी नसों और तंत्रिकाओं को खींचती हैं। जिनसे हमारी नसें सही रूप से कार्य कर सकें। योग में अलग-अलग आसन मस्तिष्क के अलग-अलग तंत्रिकाओं को सक्रिय करती है और उन्हें ठीक करती है। यह एक बहुत सटीक कारण है की अन्य देशों में योग को क्यों एकदम से अपना लिया। क्योंकि वो यह जानते हैं कि योग बहुत कारगर है। मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग आधुनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस मौके पर सीडीओ ओजस्वी राज, परियोजना निदेशक उमेश मणि सहित अन्य अधिकारी एवं आम नागरिक मौजूद रहे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!