अराजकतत्वों ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को किया खंडित





ग्रामीणों के विरोध प्रदर्शन को बड़ी मशक्क़त के बाद विधायक और एसडीएम ने समझाकर किया शांत
गाजीपुर। दुल्लहपुर थाना क्षेत्र के हरदासपुर कला गांव में सुबह उस समय हड़कंप मच गया। जब ग्रामीणों ने सुबह-सुबह अंबेडकर प्रतिमा की टूटे हुए हाथ को देखा। ग्रामीण तत्काल सूचना दुल्लहपुर थानाध्यक्ष राजेश बहादुर सिंह को दिया और ग्रामीणों ने प्रतिमा के बगल में ही गांव जाने वाली पिच रोड जाम कर धरना -प्रदर्शन करने के लिए बैठ गए। सुचना मिलते ही जखनियां एसडीएम कमलेश सिंह, सीओ बलराम,भुड़कूड़ा कोतवाल तारावती, थानाध्यक्ष दुल्लहपुर राजेश बहादुर सिंह अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। कुछ ही देर बाद जखनियां विधायक बेदी राम भी मौके पर पहुंचे। जखनियां एसडीएम कमलेश सिंह और बेदी राम विधायक जखनियां एवं अधिकारियों ने ग्रामीणों की बात सुनी ग्रामीणों ने मांग की तत्काल बाबा साहब का नया प्रतिमा लगना चाहिए। मौके पर मौजूद जखनियां एसडीएम कमलेश सिंह विधायक बेदी राम ने आश्वासन दिया की बहुत जल्दी नई मूर्ति की स्थापना कर दी जाएगी। फिलहाल जो मूर्ति खंडित हुई है उसकी मरम्मत करा दी जा रही है।

फिर भी ग्रामीण बात को नहीं मानने को तैयार थे। ग्रामीण लगातार मांग कर रहे थे कि अंबेडकर साहब की स्थापना भीटे की जमीन पर हुई है और भिटा के जमीन पर गांव के ही कुछ लोग कब्जा किए हुए हैं। इससे कार्यक्रम करने में काफी दिक्कत होती है। इस बात पर अड़े थे कि तत्काल भीटे की जमीन को खाली करवाया जाए। क्योंकि अंबेडकर साहब की प्रतिमा भी भीटें की जमीन पर स्थापित है।और पूरे भीटें की जमीन अंबेडकर साहब की पार्क के नाम पर पहले से ही नामित है।
जिसको एसडीएम जखनियां ने भीटे की जमीन की तत्काल नापी करवाई और पूरे जमीन खाली करवाई बगल में स्थित मनोरमा देवी की जमीन जो भीटे से सटी हुई थी उसके कुछ दीवाल हिस्सों को तोड़ा दिया गया। इस बात से नाराज मनसा देवी ने एसडीएम से आग्रह किया कि हमारे साथ न्याय करते हुए हमारा जो काश्तकारी का जमीन है उसको दे दिया जाए मैं भीटे की जमीन को खाली कर देती हूं।इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए पूरी पैमाइश में भीटे के जमीन को खाली करवाया गया और मंशा देवी की हिस्से की जमीन को मंशा देवी को नापी करके कब्जा करवा दिया गया।
हरदासपुर कला में अंबेडकर पार्क की नामित भिटे की जमीन को प्रशासन द्वारा खाली करवाया गया। इस दौरान लगातार ग्रामीण और प्रशासन में होती रही परंतु प्रशासन में ग्रामीणों को समझाया बुझा करके पक्की पैमाइश करते हुए भीटे के जमीन को खाली करवाया इस निर्णय को अंबेडकर पार्क के समिति के अध्यक्ष और सदस्यों द्वारा एसडीएम जखनिया की काफी सहराना की गई और अंत में ग्रामीण और प्रशासनों की आपसी संबंध अच्छी से बनते हुए सारे मामले को शांतिपूर्ण निपटारा कर दिया गया।
जखनियां विधायक बेदी राम ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जैसे ही आचार संहिता खत्म होता है। हम यहां नया बाबा अंबेडकर साहब की प्रतिमा का स्थापना करेंगे और जो भी अंबेडकर साहब के नामित जमीन है।सबकी बाउंड्री करवाएंगे यह आश्वासन देते हुए लोगों को समझा बुझाकर चले गए।

उधर विकास कुमार, सुनील कुमार, राजेश कुमार, पिंटू कुमार, गोलू कुमार, कमेटी के अध्यक्ष उमेश कुमार, उपाध्यक्ष अर्जुन कुमार, मिथुन कुमार, गंगाधर पूर्व अध्यक्ष, छोटू कुमार ,गोविंद कुमार और सामाजिक संगठन के अध्यक्ष सुनील प्रताप यादव, जिला पंचायत प्रत्याशी सुजीत कुमार, प्रिंस कुमार,आदि लोग मौजूद रहे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!