…और बाल वैज्ञानिकों से सजा सनबीम स्कूल का आंगन





बलिया। वैज्ञानिक युग में आज पुस्तकीय ज्ञान को प्रायोगिक स्तर पर सीखने के लिए बलिया के अगरसंडा ग्राम स्थित सनबीम स्कूल अपने विद्यार्थियों को सदैव प्रेरित करता है। इसके लिए वह विभिन्न नवीन आयामों से ज्ञान प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहता है। शिक्षा क्षेत्र में नवाचार को स्वीकार करता है।
क्रियात्मक शिक्षा के इसी क्रम में दिनांक 2 सितंबर 2023 को विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा विज्ञान एवं गणित विषय पर आधारित मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें कक्षा तीसरी से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने अपनी सूझबूझ एवं क्रियात्मकता का परिचय दिया।

कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि इंजीनियर दिग्विजय नारायण सिंह (प्रधानाचार्य टाउन पॉलीटेक्निक कॉलेज) द्वारा किया गया तथा प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों द्वारा लगाए गए विभिन्न प्रारूपों का निरीक्षण किया। मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर प्रांगण में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के बच्चे ही कल के भविष्य हैं। अतः शिक्षा के क्षेत्र में उनका सजग और क्रियाशील रहना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सभी बाल वैज्ञानिकों से उनके मॉडल के संदर्भ में अनेकों प्रश्न भी पूछे जिसका विद्यार्थियों ने पूरी उत्सुकता एवम जोश के साथ जवाब दिया।

इस अवसर पर विद्यालय प्रबंध समिति के सचिव अरूण कुमार सिंह ने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए मॉडलों की सराहना की। उन्हें प्रेरित करते हुए कहा कि सच्ची लगन और अथक परिश्रम ही सफलता ही कुंजी है। अतः विद्यार्थियों को सदैव लगन के साथ प्रयासरत रहना चाहिए।उन्होंने आगे कहा कि *एक विद्यार्थी में कौवे की जैसी चेष्टा, कुत्ते की तरह नींद होनी चाहिए और बगुले की तरह उसका ध्यान केवल लक्ष्य पर होना चाहिए तभी वह अपने जीवन के हर लक्ष्य को प्राप्त कर सकेगा।
विद्यालय निदेशक डॉ. कुंवर अरुण सिंह ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम ही विद्यार्थियों में छुपी प्रतिभा को बाहर निकालने का कार्य करते हैं तथा विद्यार्थियों को उनके लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता करते हैं। विद्यालय सदैव ही विद्यार्थियों के हुनर को तराशने का प्रयास करता है। इसीलिए विद्यालय में इस तरह के कार्यक्रम को सदैव बढ़ावा दिया जाता है।

प्रधानाचार्या डॉ. अर्पिता सिंह ने सभी प्रारूपों की प्रसंशा की तथा विद्यार्थियों को उनके उत्तम प्रयास के लिए बधाई भी ज्ञापित की। डॉ. सिंह ने इस प्रदर्शनी के लिए विद्यार्थियों का निरंतर मार्ग दर्शन करने के लिए विद्यालय के विज्ञान विषय के सभी अध्यापकों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षकों की उपस्थिति सराहनीय रही।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!