सड़क, परिवहन व बिजली के मामले में दिखा बेहतर परिणाम

बलिया। प्रभारी मंत्री श्री राजभर ने कहा कि सड़क, परिवहन, बिजली व सुरक्षा के मामले में बेहतर परिणाम दिखा है। इसकी देन है कि उद्योगपति भी यूपी की तरफ आ​कर्षित हुए हैं। नतीजा, योगी सरकार से पहले पूरे देश में यूपी 14वें पर था, आज दूसरे स्थान पर है। यूपी में बुंदेलखंड, पूर्वांचल, गोरखपुर लिंक, बलिया लिंक और गंगा एक्सप्रेस—वे बन रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस—वे के दोनों तरफ उद्योग का क्लस्टर बनाया जाएगा, ताकि नौजवानों को रोजगार के अवसर मिल सकें। प्रदेश में ऐसा माहौल होगा कि आने वाले समय में यहां के नौजवान अपना घर छोड़ कर दूसरे राज्यों में नहीं जाएंगे।

गरीबों को आवास देने में यूपी नंबर वन..

-प्रभारी मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रदेश की आबादी बेघर थी, लेकिन हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण व शहरी) के माध्यम से 42 लाख गरीबों को पक्का छत देकर पहले नम्बर पर है। उन्होंने कहा कि कोरोनो के खिलाफ चल रही जंग में रिकार्ड वैक्सीन लगवाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की। बताया कि विकसित देशों में भी मुफ्त वैक्सीन नहीं मिल रही है। लेकिन भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश में हर एक व्यक्ति को मुफ्त वैक्सीन देना कोई मामूली बात नहीं।
….
अपराध पर अंकुश में यूपी बना उदाहरण

-प्रभारी मंत्री ने पत्रकारों को यह भी बताया कि जीरो टारलेंस की नीति के तहत अपराध पर अंकुश लगाने में यूपी पूरे देश में उदाहरण बना हुआ है। यहां माफियाओं की 18 सौ करोड़ की संपत्ति योगी सरकार ने जब्त किया है। अपराधी चाहे किसी भी जाति—धर्म का हो, पूरी निष्पक्षता से निरोधात्मक कार्रवाई हुई। थानों के मुकदमा दर्ज करने की छूट है।

प्रत्येक जिले में बना रहे मेडिकल कालेज

-प्रभारी मंत्री ने कहा कि मेडिकल के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं का अभाव था। योगी जी ने हर जिले में मेडिकल कालेज बनाने का निर्णय लिया है। अभी 59 जनपदों में कम से कम एक मेडिकल कालेज है। जन आरोग्य, आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं का अनुसरण दुनिया में दो-तीन देशों ने किया। आयुष्मान योजना में छूट गए लोगों को मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना के तहत हम लाभ देने जा रहे हैं।
—–
परिषदीय स्कूलों का किया कायाकल्प

-प्रभारी मंत्री ने कहा कि कायाकल्प योजना ने स्कूली शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन किया। परिषदीय विद्यालयों पर लोगों का भरोसा बढ़ा है, जिसके कारण छात्रों की संख्या बढ़ रही है। गरीब के बच्चे भी टाइल्स और टेबल पर बैठ कर पढ़ रहे। बच्चों को सभी सुविधाएं दी जा रही हैं। स्मार्ट क्लास चल रहे। श्री राजभर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने दिव्यांगों की 21 प्रकार की परिभाषा बनाई। पहले यह सात प्रकार की ही थी। प्रदेश में आज करीब एक करोड़ दिव्यांग हैं। कॉकलियर इम्प्लांट के माध्यम से जन्म के कान से नहीं सुनाई देने की समस्या को दूर किया जा रहा है। इसमें साढ़े सात लाख का खर्च सरकार कर रही है। हर एक दिव्यांग को जरूरी उपकरण दिया जा रहा है। अस्सी फीसदी से अधिक दिव्यांग को मोटराइज्ड साइकिल देने जा रहे हैं। दिव्यांग को शिक्षा में चार से बढ़ाकर पांच प्रतिशत और सेवा में तीन से बढ़ाकर चार प्रतिशत आरक्षण दे रहे। आज होमगार्ड को 21 हजार तक प्रतिमाह मिल रहा है। कमजोर को मदद के लिए पेंशन की धनराशि बढ़ाई गई। गरीब को मदद हमारी प्राथमिकता है। योगी सरकार अंत्योदय के सिद्धांत पर काम कर रही।
—-

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!