सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित: स्कूल स्टाफ के बच्चों का नंबर ज्यादा, टापर पीछे…

बलिया। सीबीएसई दसवीं का परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया। जिसमें अव्वल छात्रों ने बाजी मारी। अच्छे अंकों से पास हुए चंद छात्र जहां संतुष्ट दिखें, वहीं इस बार बिना परीक्षा के पिछले अंकों के आधार पर पास हुए छात्रों में असंतोष का भाव दिखा। रिजल्ट आने के बाद छात्रों में जितनी खुशी थी, कहीं उससे अधिक नाराजगी भी देखने को मिली। इससे कोई विद्यालय अछूता नहीं रहा।


छात्र कम अंक की शिकायत करने सीधे विद्यालय पहुंचे। यह स्थिति लगभग सभी विद्यालयों पर देखने को मिली। शहर के बीच सेंट थामस स्कूल में तो छात्र/छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा। वह विद्यालय पर अपनी शिकायत लेकर पहुंचे। लेकिन उनकी कोई सुनने वाला नहीं था। इसके बाद नाराज छात्र/छात्राएं स्कूल के सामने सड़क पर बैठकर जाम लगा दिया। इसकी जानकारी होने के बाद पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंच गया और किसी तरह समझा-बुझाकर छात्रों तथा अभिभावक को शांत किया।

यही हाल नागा सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देयपुर में भी छात्र अपनी शिकायत लेकर गए थे। छात्रों की शिकायत थी कि टापर छात्रों को छह प्रतिशत अंक विद्यालय प्रशासन ने कम कर दिया है। कुछ पूरी तरह भेदभाव का भी आरोप लगा रहे थे। बहुत सारे छात्रों ने पुन: परीक्षा देने की बात कही। उधर यही हाल दिल्ली पब्लिक कान्वेंट स्कूल मिड्ढ़ा/ बहेरी का रहा। यहां भी अच्छे अंक से पास होने वाले छात्र जहां विद्यालय प्रबंधक मुहम्मद शाहीद से मिलकर मिठाई खाए, वहीं कुछ ने अपनी शिकायत भी दर्ज कराई।


अपने मिशन में सफल होने के लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित भाव से समर्पित होना पड़ेगा, तभी सफलता मिलती है। कुछ लोग केवल सफल होने के सपने देखते हैं, जबकि अन्य लोग जागते हैं और इसके लिए कठिन मेहनत करते हैं। सफल होने का एक ही राज है, आपके द्वारा की गई तैयारी, कठिन परिश्रम और असफलता से सीखने का प्रतिफल। ~मोहम्मद शाहिद, प्रबंधक- दिल्ली पब्लिक कान्वेंट स्कूल
००००००००


सेंट थॉमस स्कूल के छात्र सड़क पर उतरे, किया प्रदर्शन
बलिया। कोरोना महामारी की तमाम चुनौतियों के बावजूद सीबीएससी बोर्ड दसवीं का रिजल्ट आ ही गया। बलिया जनपद के सेंट थॉमस स्कूल के छात्रों ने कम नंबर आने से नाराज होकर सड़क पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुची भारी पुलिस फोर्स ने नाराज छात्रों से बातचीत कर जाम समाप्त करवाया। वहीं नाराज छात्रों का आरोप है कि स्कूल के नियमित छात्रों का नंबर कम आया है। जबकि स्कूल स्टाफ के बच्चों का नंबर ज्यादा है। सीबीएससी बोर्ड के खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए छात्रों ने बताया कि जब यूनिट टेस्ट और हाफ इयरली टेस्ट में अच्छे नंबर आए हैं, तो किस आधार पर बोर्ड ने छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया। हालांकि इस दौरान जब पुलिस ने नाराज छात्रों की स्कूल प्रबंधन से बात कराना चाहा तो स्कूल प्रबंधक मोबाइल बंद कर स्कूल के पीछे के गेट से बाहर भाग गए।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!