जिलाधिकारी ने की सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा





बलिया। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति व जिला विद्यालययान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीएम द्वारा विद्यालय से संचालित वाहनों, विद्यालय में परिवहन सुरक्षा समिति के गठन कर बैठक कराने आदि के संबंध में पिछली बैठक की अनुपालन आख्या के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

स्कूलों के वाहनों का फिटनेस टेस्ट, चालक का ड्राइविंग लाइसेंस व सूची तैयार करें एआरटीओ

**डीएम ने एआरटीओ को निर्देश दिया कि विद्यालयों से चलने वाले प्रत्येक वाहनों का फिटनेस टेस्ट, उन चालकों का ड्राइवरी लाइसेंस वेरीफिकेशन और विद्यालयों से चलने वाली वाहनों की सूची की रिपोर्ट सभी विद्यालयों के प्रबंधकों /प्रधानाचार्यो से अपने यहां उपलब्ध कराएं और मानक के अनुरूप फिटनेस टेस्ट पास न करने वाले वाहनों को निलंबित किया जाए और बिना ड्राइवरी लाइसेंस वाले वाहन चालकों पर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चला चालकों को किया गया जागरूक

**एआरटीओ से कहा कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत सड़क सुरक्षा जनजागरूकता अभियान बड़े स्तर पर आयोजित किया जाए। उन्होंने एआरटीओ और क्षेत्राधिकारी यातायात को समय-समय विद्यालय वाहन चालकों का आई और लिकर टेस्ट करने का निर्देश दिया। इसके लिए एआरटीओ परिसर में विशेष कैंप का आयोजन कर सभी विद्यालय वाहन चालकों के आई टेस्ट का परीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही लिकर परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आने वाले चालकों पर ठोस कार्रवाई सुनिश्चित करने और उस स्कूल के प्रधानाचार्य/ प्रबंधक को अवगत कराने के साथ जिला विद्यालय निरीक्षक को भी इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

विद्युत पोलों के शिफ्टिंग न होने से सड़क चौड़ीकरण का कार्य बाधित

**सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता ने बताया कि जिले की सड़कों पर सात ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए थे। जिस पर टेबल टॉप एवं साइन बोर्ड लगाकर अल्पकालिक सुधार का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। लेकिन दीर्घकालिक सुधार कार्यों के लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड़ द्वारा विद्युत पोलों के शिफ्टिंग का कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं किया गया है। जिस कारण चौड़ीकरण का कार्य बाधित है। इस पर जिलाधिकारी ने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिशासी अभियंता लिखत -पढ़त में चिट्ठी जारी करने का निर्देश दिया।

गड़वार व बांसडीह में अधिक सड़क दुर्घटनाएं

**जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत तीन या तीन से अधिक मृत्यु वाली सड़क दुर्घटनाओं का विवरण क्षेत्राधिकारी यातायात से जाननी चाही, तो उन्होंने बताया कि थाना गड़वार और बांसडीह में दुर्घटनाएं अधिक मिली हैं। इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को थानों का एनालिसिस कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के ट्रैक्टरों पर रेट्रो रिफ्लेक्टर टेप लगवाने के कार्य में तेजी लाने एवं उन्होंने शहरी क्षेत्रों में वाहनों के विश्राम स्थल की निगरानी करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह और स्कूलों के प्रबंधक/प्रधानाचार्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।






Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!