गंगा दशहरा : मां गंगा में कुट, किशमिश, दुर्वा और बिल्वपत्र से सहस्त्र मंत्रों के साथ दी गई आहुति

गंगा तट पर भगवान शिव का पार्थिव पूजन कर रूद्राभिषेक किया गया

नदी किनारे सुंदरकांड एवं हनुमान चालीसा का पाठ कर हवन-पूजन किया गया

‘गंगा दशहरा’ को गंगा समग्र संगठन द्वारा प्रमुख उत्सव के रूप में मनाया गया

बलिया। ज्येष्ठ शुक्ल दशमी मां गंगा के धरावतरण की तिथि “गंगा दशहरा” स्नान पूजा, आरती और स्वच्छता के प्रति जनजागरण का कार्यक्रम जनपद के विभिन्न गंगा घाटों पर आयोजित किया गया। ‘गंगा दशहरा’ को गंगा समग्र संगठन द्वारा प्रमुख उत्सव के रूप में मनाया गया।
बता दें कि मां गंगा सहित सभी जलतीर्थो की अविरलता एवं निर्मलता के लिए संकल्पित ‘गंगा समग्र’ नामक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की‌ प्रेरणा से काम करने वाला राष्ट्रीय संगठन है। वर्तमान में यह संगठन 18 प्रान्तों में सक्रिय है। यह दो प्रकार से काम कर रहा है।



जलतीर्थो के प्रति समाज में श्रद्धा जागरण और कार्य के लिए 15 आयामों के साथ संगठन निर्माण। इसके द्वारा समाज जागरण के लिए वर्ष में छह कार्यक्रम किए जाते हैं। जिसमें गंगा सप्तमी (बैशाख शुक्ल सप्तमी) ब्रम्हा के कमंडल से निकलकर भगवान शिव की जटा में समाहित होने की तिथि से ज्येष्ठ शुक्ल दशमी मां गंगा के धरावतरण की तिथि गंगा दशहरा तक जन जागरण का कार्यक्रम निर्धारित है। ‘गंगा दशहरा’ को गंगा समग्र का प्रमुख उत्सव के रूप में मनाया जाता है। आज गंगा समग्र गोरक्ष प्रान्त के बलिया में माल्देपुर गंगा घाट पर यह उत्सव धार्मिक रीति रिवाज से मनाया गया।


मां गंगा में कुट, किशमिश, दुर्वा और बिल्वपत्र से सहस्त्र मंत्रों के साथ आहुति दी गई। किनारे पर भगवान शिव का पार्थिव पूजन करके रूद्राभिषेक हुआ। घाट पर सुन्दर काण्ड एवं हनुमान चालीसा का पाठ करके हवन हुआ और अन्त धूमधाम से गंगा आरती सम्पन्न हुई। प्रसाद वितरण हुआ। गंगा समग्र के राष्ट्रीय सह सम्पर्क प्रमुख एवं गोरक्ष प्रान्त के संयोजक गिरीश नारायण चतुर्वेदी, जल निकास प्रमुख सुरेन्द्र नाथ दुबे, जिला संयोजक धनन्जय उपाध्याय,सह संचार आयाम प्रमुख अमर नाथ चौरसिया जिला कार्यसमिति के सदस्य एवं हनुमान गंज खण्ड के प्रभारी प्रमुख यजमान मदन मिश्र, ओमप्रकाश उपाध्याय, कृष्ण मोहन चौबे, मोहन मिश्र,डा राम सुरेश राय, छट्ठू यादव, सुरेन्द्र यादव सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं और गंगा भक्तों ने सहभागिता किया। उपरोक्त जानकारी जिला प्रचार प्रमुख मारुति नन्दन द्वारा दी गयी।



Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!