अरे ! अब बीटेक के छात्रों की हिन्दी माध्यम से होगी पढ़ाई…

-प्रो. प्रमोद कुमार जैन बोले, हिन्दी में काम-काज के लिए कर्मचारियों को करेंगे प्रोत्साहित, आईआईटी बीएचयू में हिंदी पखवारा शुरु…
वाराणसी।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्व विद्यालय) में बुधवार को हिन्दी पखवाड़ा का शुभारंभ हुआ। संस्थान के ऐनी बेसेंट व्याख्यान कक्ष संकुल में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक और राजभाषा समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा में देना है। जिसके लिए आईआईटी (बीएचयू) हिन्दी माध्यम से प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसके माध्यम से उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ ही संबंधित क्षेत्र की भाषा का सम्मान करना है।
उन्होंने हिन्दी में कार्य करने के लिए कार्यालयों में कार्य करने वाले सहकर्मियों को बधाई दी। साथ ही कक्षाओं, विभागों और कार्यालयों में हिन्दी में ज्यादा से ज्यादा कार्य करने की अपील की। संस्थान की राजभाषा कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष आचार्य अनिल कुमार त्रिपाठी ने भी हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर पखवाड़ा समिति के अध्यक्ष आचार्य संजय कुमार पांडेय ने हिन्दी पखवाड़ा के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी। कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने वर्ष 2020- 21 में संस्थान में हिन्दी में किए गए कार्यों और उपलब्धियों के बारे में सबको अवगत कराया। हिन्दी पखवाड़ा समिति के सदस्य आचार्य सुशांत कुमार श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में स्वागत संबोधन किया। इसका संचालन व धन्यवाद ज्ञापन सहायक कुलसचिव गंगेश शाह गोंडवाना ने किया। इस अवसर पर संस्थान के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित रहे।
….
वाराणसी से देवेश सिंह की रिपोर्ट…

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!