महाशिवरात्रि : हर-हर महादेव के जयकारे के साथ शिवमय हुआ महाहर धाम*





*

*औघड़दानी के दर्शन- पूजन कर रखा महाशिवरात्रि का व्रत*
गाजीपुर।भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती के विवाहोत्सव पर मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि का पर्व धूम-धाम से मनाया गया।भगवान शंकर के धार्मिक और पौराणिक स्थल महाहर धाम पर श्रद्धालुओं की दर्शन पूजन के लिए भारी भीड़ उमड़ी।हर-हर महादेव के जयकारे के साथ पूरा मंदिर परिसर शिवमय हो गया।इस मौके पर दर्शनार्थी भगवान शंकर को जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक करने के बाद बेल पत्र, धतूरा चढ़ाकर भगवान से मिन्नते मांगी। महिला दर्शनार्थियों की अच्छी खासी भीड़ दर्शन के लिए पहुंची। शुक्रवार की भोर से ही दर्शनार्थियों की भारी भीड़ दर्शन पूजन के लिए पहुंचना शुरू हो गई थी जो सिलसिला देर शाम तक चलता रहा।लाखो की संख्या में श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए पहुंचे।

*महाहर धाम में तीन दिनों तक लगता है मेला*

महाशिवरात्रि के पर्व पर महाहर धाम पर तीन दिनों तक मेले का आयोजन होता है,जिसमे अगल बगल जगहों के अलावा जनपद के अलग अलग हिस्सों से भी महिलाए,पुरुष, बच्चे मेले का लुफ्त उठाने पहुंचते है।मेले में तरह तरह झूलों के साथ साथ खाने पीने के अलग अलग व्यंजनों के स्टाल भी लगाए गए है। शुक्रवार की भोर से ही दर्शनार्थियों की भीड़ महाहर धाम पहुंचनी शुरू हो गई थी जो देर शाम तक दर्शन पूजन का सिलसिला चलता रहा।

*..और अपनी मां के साथ पहुंची गाजीपुर डीएम*

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर अपनी मां के साथ दर्शन -पूजन के लिए पहुंची। इस दौरान गर्भ गृह में मंदिर के पुजारी ने विधि विधान पूर्वक मंत्रोचार के साथ पूजा पाठ कराया।
महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए महाहर धाम पर सुरक्षा को देखते हुए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी,जिसमे अलग अलग थानों की फोर्स के साथ महिला पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी।

*मंदिर में चेन स्नेचिंग की घटना से महिलाएं दुखी*

पुलिस और मंदिर समिति के लाख प्रयास के बावजूद चैन स्नेचिंग की घटना रुकने का नाम नहीं ले रही है। चाहे सावन माह हो या महाशिवरात्रि पर्व पर ऐसी घटनाएं हो ही जाती हैं। आज भी एक महिला का चैन गले से काट लिया गया। जबकि एक महिला की मोबाइल, पैसा और आधार पर किसी ने हाथ साफ कर दिया।
महाहर धाम के सचिव वीरेंद्र सिंह ने बताया महा शिवरात्रि पर्व को देखते हुए तैयारियां काफी दिनों से चल रही थी। दर्शनार्थियों को कोई असुविधा न हो इसका खास ख्याल रखा गया था। लेकिन सुरक्षा व्यवस्था में कमी के कारण महिलाएं दुःखी हैं।

*ये लोग रहे मौजूद*

एसडीएम कासिमाबाद, जया सिंह,तहसीलदार,कासिमाबाद,नायब तहसीलदार,कासिमाबाद, चोब सिंह, सीईओ, कासिमाबाद, अनुराग राय, बीडीओ, मरदह, प्रभाकर पांडेय, सेक्रेटरी, सुलेमापुर आदि लोग मौजूद रहे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!