अन्न महोत्सव के दिन कार्डधारकों को मिलेगा एक सरकारी झोला और उसमें होगा…?

गाजीपुर। जनपद में आगामी दिनांक 05 अगस्त 2021 को अन्न महोत्सव मनाये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों संग बैठक कैम्प कार्यालय पर सम्पन्न हुई। जिसमें जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने निर्देश दिया कि इस दिन से प्रारंभ होने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत वितरण हेतु आवंटित खाद्यान्न की उठान प्रत्येक दशा में 31 जुलाई, 2021 तक सुनिश्चित कर लिया जाय। 
उन्होने योजना के प्रचार प्रसार हेतु कहा कि इसके लिए निर्धारित प्रारूप पर बैनर बनवाकर कोटे की दुकानों पर प्रदर्शित किया जाये। साथ ही अन्न महोत्सव के दिन प्रत्येक उचित दर दुकान पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए कम से कम 100 लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। जिनमें कुछ ऐसे लाभार्थी भी हों, जो पहली बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत राशन प्राप्त कर रहे हों। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक उचित दर दुकान पर टेलीविजन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये, ताकि वहां उपस्थित आमजनमानस, जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से अनाच्छादित व्यक्ति भी हों, वे भी इस प्रसारण को देखें। बताया कि जनपद में इस योजना के प्रचार -प्रसार के लिए शासन की तरफ से 60 हजार बैग प्राप्त हुए है। इस सम्बन्ध में समस्त उपजिलाधिकारियों व जिला पूर्ति अधिकारी की ओर से अधीनस्थ कर्मियों के माध्यम से सभी कोटे की दुकानो पर बैग वितरण कराने का भी निर्देश दिया।
सरकार ने अगस्त माह में पांच तारीख को अन्न महोत्सव मनाए जाने का निर्देश दिया है। जिसके तहत अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी योजना के लाथार्थियों को पीएमजीकेवाई के तहत प्रति यूनिट पांच किग्रा के हिसाब से निःशुल्क राशन वितरित किया जाएगा। राशन के साथ ही एक बैग भी प्रत्येक कार्डधारक को दिया जायेगा। इस बैग पर ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ अंकित होगा। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो भी लगी होगी। ‘‘अन्न महोत्सव‘‘ के दिन जनपद के प्रतिनिधि कोटे की दुकानों पर पहुंचकर राशन वितरण करवाएंगे। साथ ही लोगों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने व वैक्सिनेशन कराने के लिए जागरूक भी करेंगे। इस दिन से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क राशन का वितरण किया जाएगा तथा उपस्थित लाभार्थियों से वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, हमीरपुर, अयोध्या, बाराबंकी, शाहजहांपुर, कौशांबी, आगरा और बहराइच की चयनित उचित दर दुकानों पर उपस्थित लाभार्थियों से प्रधानमंत्री द्वारा संवाद किया जाएगा।

किशन मोहन पाण्डेय…

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!