नदियां उफान पर , तीन डायवर्सन सिहलियाटार,अमराटार व डहुआ बहे

देवघर से कृष्ण कुमार कर्मयोगी की रिपोर्ट..

झारखंड/देवघर। मंगलवार रात से हो रही बारिश से क्षेत्र की सभी नदियां उफान पर हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग- 114 के निर्माणाधीन सिहलियाटार व डहुआ पुल डायवर्सन नदी की तेज धार में बह गए हैं। उधर कदय नदी का जलस्तर बढ़ने से बिसनपुर पुल डायवर्सन पर पानी दो फुट ऊपर चढ़ गया। इससे आवागमन पूरी तरह बंद हो गया है। डायवर्सन पर पानी चढ़ने के बाद भी लोग जान जोखिम में डालकर पैदल नदी पार कर रहे हैं।
ठेकेदार की ओर से एहतियात के तौर पर डायवर्सन के दोनों तरह बांस व जेसीबी लगाकर रखा गया था, बावजूद लोग खतरा मोल ले रहे हैं। उधर जोरिया की तेज धार में मंगलवार देर रात सिहलियाटार, अमराटार पुल डायवर्सन व डहुआ पुल डायवर्सन भी पूरी तरह से नदी में समा गया। इससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। दूर-दराज बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, सारठ, पालाजोरी आदि स्थानों से आने-जाने वाले लोगों का सफर मुश्किलों से भरा है। वाहन बाराटार- सोनारायठाढ़ी मार्ग घोरमारा- मोहनपुर होकर देवघर आना -जाना कर रहे थे। पहली बार सिहलियाटार पुल डायवर्सन टूटने से लोगों का प्रखंड मुख्यालय व बैंक जाना दूभर हो रहा था। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि सड़क अवरूद्ध होने से कुछ बैंककर्मी भी काफी देर से बैंक पहुंचे। इससे लोगों को लेन-देन में परेशानी हुई। दिन-रात हो रही बारिश व मार्ग जाम होने से सारवां बाजार में दिनभर बुधवार को सन्नाटा पसरा रहा। लोग अपने घरों में दुबके रहे। जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया।
0000


मस्जिद व घरों में घुसा बारिश का पानी, लोगों ने किया सड़क जाम
देवघर। मूसलाधार बारिश होने से नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। सड़क पर व किनारे में कई जगह पानी जमा हो गया है। बरसात का पानी लोगों के घरों व मस्जिदों में घुस गया। सारठ-मधुपुर मुख्य सड़क किनारे में बसे देवान डुमरिया गांव में एनएच-114 पर पानी कई घरों समेत मस्जिद में भर गया।

सड़क का नवनिर्माण होने से ऊंचाई बढ़ गई है, जिससे पानी निकासी बंद हो गयी है। फलस्वरूप पानी सड़क किनारे स्थित घरों व मस्जिद में भी घुस गया। नाराज ग्रामीणों ने सारठ-मधुपुर मुख्य सड़क घंटों जाम कर दिया। सड़क जाम होने पर दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी कतार लग गयी। ग्रमीणों ने सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदार पर उपेक्षा व मनमानी करने का आरोप लगाया। उधर सरकार पर उनकी समस्याओं की अनदेखी करने की भी बात कही। सड़क जाम की सूचना मिलते ही पथरड्डा ओपी प्रभारी केके श्रीवास्तव व सारठ थाना प्रभारी करुणा सिंह मौके पर पहुंचे व विधि-व्यवस्था बनाये रखते हुए सड़क निर्माण कर रही एजेंसी के लोगों से पानी निकासी की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने जाम हटाया गया। सबसे बड़ी समस्या लोगों को स्वास्थ्य सुविधा की हो गयी। सीएचसी जाने-आने के मुख्य सड़क में पुल पर पानी भर जाने से लोग वहां तक पहुंच नहीं पा रहे हैं और ना ही वहां से कोई स्वास्थ्यकर्मी ग्रमीण स्वास्थ्य उपकेंद्रों तक पहुंच पा रहे हैं। उक्त पुल के जर्जर व छोटे होने की वजह से वर्षों पूर्व पुल से लाखों की लागत से नये पुल का निर्माण शुरू हुआ, जिसका लगभग 80 प्रतिशत कार्य भी हो चुका है। विभागीय अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के उदासीन के कारण आजतक पुल अर्द्धनिर्मित अवस्था में पड़ा है। अगर पुल का निर्माण कार्य पूरा हो गया होता तो ना आवागमन बाधित होता और ना ही यह समस्या उत्पन्न होती। लगातार हो रही बारिश से धान की रोपाई भी प्रभावित हो गई है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!