*रोटरी क्लब ने महिला व पुरुष कैदियों को पहुंचाई राहत…*

जेल में महिला कैदियों को सेनेटरी नैपकिन पैड किट व पुरुष कैदियों को लोअर टी-शर्ट बांटे
बलिया। रोटरी क्लब द्वारा जिला कारागार में महिलाओं को शारीरिक स्वच्छता एवं सफाई की जानकारी डा. निश्चल पांडे ने दी। उन्होंने स्वच्छता के लाभ पर विस्तृत प्रकाश डाला। यह कार्यक्रम जिला विकास अधिकारी के निर्देशानुसार निर्धारित किया गया है।

शारीरिक शिक्षिका नसीम फातमा व प्रगति सिंह ने महिला कैदियों को सेनेटरी नैपकिन के फायदे एवं किट द्वारा बनाने का प्रशिक्षण दिया। रोटरी क्लब के द्वारा महिला कैदियों को 50 सैनिटरी नैपकिन किट प्रदान किए गए जिसका प्रयोग एक साल तक किया जा सकेगा।
उधर पुरुष कैदियों को रोटरी डा. एसएस श्रीवास्तव ने योग के महत्व एवं वर्तमान परिदृश्य में प्रासंगिकता को बताया। योग से शारीरिक एवं मानसिक रुग्णता का निदान संभव है। रोटरी क्लब द्वारा पुरुष कैदियों को 50 लोअर व टी-शर्ट प्रदान किए गए। डा. एसएस श्रीवास्तव ने बताया कि इन लोअर टी-शर्ट को पहनकर योग किया करें।

जिला कारागार में कैदियों को सहायता ऑस्ट्रेलिया रोटरी क्लब आगरा के सहयोग से हुआ। जिला कारागार के डा. विजय यादव ने रोटरी क्लब के प्रयास को सराहा। रोटेरियन डॉ. निश्चल पांडे ने आश्वासन दिया कि जिला कारागार के कैदियों के किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के निदान के लिए वे सदैव तत्पर रहेंगे। बलिया रोटरी के अध्यक्ष हर्ष श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद कारागार में कैदियों की सेवा कर मुझे अच्छा अनुभूति हो रहा है। निर्धन व संसाधन विहीन व्यक्ति की सेवा परम धर्म है। कैदियों से उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कार्य करके उन्हें मुख्यधारा से जुड़ना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कैदी जिनकी आयु 18 वर्ष से 21 वर्ष है वह अध्ययन करना चाहते हैं, तो उन्हें निःशुल्क पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराएंगे।
जिला कारागार अधीक्षक उदय प्रताप मिश्रा ने कहा कि इतने कम समय में सेनेटरी नैपकिन पैड किट व लोअर टी-शर्ट प्रदान कर कैदियों की सेवा की यह सराहनीय है। साथ ही कैदियों को मुख्यधारा में जोड़ने का अनोखा प्रयास भी रोटरी क्लब कर रहा है। उन्होंने रोटरी क्लब के अध्यक्ष के प्रयासों की भूरी -भूरी सराहना की। कार्यक्रम का सफल संचालन मनोज सिंह ने किया। इस अवसर पर रो० मोहसिन गुप्ता, रो० अजीत कुमार, रो० अमिताभ श्रीवास्तव, रो० डॉ मुकेश वर्मा, मोहम्मद तारिक, रो० शेखर सहगल आदि उपस्थित रहे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!