आईआईटी के प्रोफेसर द्वारा दिया गया अर्जुन की तरह एकाग्र होकर लक्ष्य साधने का मूलमंत्र

बलिया। शहर से सटे अगरसंडा ग्राम स्थित सनबीम स्कूल अपने विद्यार्थियों के हित के लिए सदैव प्रयत्नशील रहता है। विविध शैक्षणिक से लेकर क्रीड़ा क्षेत्र तक विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास करता रहा है। इसी क्रम में एक अगस्त 2022 को विद्यालय प्रांगण में विद्यार्थियों को उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए उन्हें सतत प्रयास करते रहने के लिए आईआईटी के प्रोफेसर आशीष पांडेय के प्रेरणात्मक सभा का आयोजन किया गया था। जिसमें उन्होंने विद्यालय के संकल्प सभागार में कक्षा 12वीं के मैथ ग्रुप के बच्चों को शअपने चुने हुए विषय में एकाग्रचित होकर अध्ययन करने तथा उनमें सफलता प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए। प्रोफेसर पांडेय ने कहा कि कैरियर का प्रत्येक क्षेत्र अपने आप में महत्वपूर्ण है।

यह भ्रम कतई नहीं होना चाहिए कि अमुक क्षेत्र ही हमारे लिए सबकुछ है।विद्यार्थियों को अपने रूचि के अनुसार कैरियर का चुनाव कर उन्हें हर कठिनाई का सामना पूरे उत्साह एवं एकाग्रता के साथ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चाहे वह डिफेंस, आर्किटेक्चर, कमर्शियल, एयर होस्टेस, मास कम्युनिकेशन, होटल मैनेजमेंट, कंप्यूटर साइंस, मेक्निकल इंजीनियर आदि का क्षेत्र हो आप कोर्स को भलीभांति पूर्ण कर कैरियर बना सकते हैं। इस दौरान बच्चों ने उनसे कैरियर चुनाव संबंधित प्रश्न पूछे। जिनका उन्होंने भली-भांति संतोषजनक जवाब दिया। बता दें कि प्रोफेसर आशीष पांडेय जिले के मूल निवासी हैं, जिन्होंने अपनी विद्यालयी शिक्षा जनपद के माल्देपुर स्थित नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर से पूरी की।

तत्पश्चात भुवनेश्वर (उड़ीसा) के राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (एनआईएसआई) से पंचवर्षीय एकीकृत बीएससी एवं एमएससी पूर्ण कर 2018 में उरबाना शैंपेन (यूआईयूसी) में इलिनोइस विश्व विद्यालय में प्रोफेसर वेरा मिक्योंग हूर के सानिध्य में अपनी पीएचडी पूर्ण की। वर्तमान समय में प्रोफेसर पांडेय इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली में गणित विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।इस मौके पर विद्यालय के निदेशक डॉ. कुंवर अरुण सिंह ने बच्चों को विषय विशेषज्ञों व कैरियर विशेषज्ञों से बराबर सलाह लेने की बात कही। कहा कि आज के बदलते परिवेश में तकनीक युक्त अनेक क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं। कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। बस आपको इच्छाशक्ति व लगन से निर्बाध चलते रहना है।विद्यालय के प्रधानाचार्या डॉ. अर्पिता सिंह ने भी बच्चों को कैरियर संबंधी सुझाव देते हुए कहा कि विद्यालय समय – समय पर आपके मार्गदर्शन के लिए तमाम क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ वर्कशॉप आयोजित कर रहा है। इसमें आप सबकी उपस्थिति अत्यंत आवश्यक है। इस अवसर पर सीनियर कोऑर्डिनेटर पंकज सिंह तथा वरिष्ठ वर्ग के समस्त शिक्षक उपस्थित थे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!