दो साल बाद स्पेशल मेमो पैसेंजर ट्रेन का होगा संचालन

एक अगस्त से सभी स्टेशनों व हाल्टों पर रुकेगी मेमो
गाजीपुर। कोरोना काल के पहले चरण (मार्च 2020) में बंद हुई स्पेशल मेमो पैसेंजर ट्रेन का संचालन बक्सर (बिहार) से बनारस के बीच बंद कर दिया गया था। अब बक्सर से बनारस तक चलने वाली स्पेशल मेमो पैसेंजर ट्रेन का परिचालन एक अगस्त यानी सोमवार से प्रारंभ की जाएगी। रेलवे के उच्चाधिकारियों ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। यह ट्रेन बक्सर और बनारस के बीच सभी स्टेशनों व हाल्ट पर रुकते हुए आगे चलेगी। इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से क्षेत्रीय यात्रियों सहित व्यापारी व छात्रों को सहूलियत मिलेगी। ट्रेन का किराया रेलवे के गाइड लाइन के अनुसार होगा।
बक्सर से बनारस के बीच चलने वाली मेमो पैसेंजर अप 03649 सुबह 6:20 बजे बक्सर से खुलेगी और 6:45 गहमर, 7:12 भदौरा, 7:12 दिलदारनगर,7:28 जमानियां और 8:55 डीडीयू जंक्शन,10:00 बजे वाराणसी व 10: 15 बनारस पहुंचेगी। जबकि डाउन में 03650 बनकर शाम 6:05 बजे बनारस से खुलकर सात बजे वाराणसी व 8:20 डीडीयू जंक्शन,9:18 बजे जमानियां,9:36 दिलदारनगर, 9:47 भदौरा, 9:59 गहमर व रात्रि 11:05 बजे बक्सर पहुचेंगी। बक्सर से बनारस की दूरी रेल मार्ग की दूरी 114 किमी है जिसकी दूरी तय करने में पैसेंजर ट्रेन को अप में चार तो डाउन में पांच घंटा का समय लग रहा है।
यह पैसेंजर ट्रेन पहले 63229/30 बनकर बक्सर और मंडुआडीह के बीच चलती थी लेकिन कोरोना काल में वर्ष 2020 के मार्च महीने में बंद हो गई थी। ट्रेन के संचालन के लिए कई बार क्षेत्रीय यात्रियों ने रेलवे को पत्र भेजकर ट्रेन संचालन की मांग की थी। दिलदारनगर के यातायात निरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि बक्सर से बनारस के बीच मेमो पैसेंजर ट्रेन का परिचालन एक अगस्त से शुरू होने का पत्र मिला है। दो इंजन लेकर चलेगी डिटी पैसेंजर ट्रेन : डीडीयू जंक्शन से दिलदारनगर व दिलदारनगर से ताड़ीघाट के बीच चलने वाली डिटी पैसेंजर ट्रेन पुनः दो इंजन लेकर डीडीयू से ताड़ीघाट के बीच चलेगी।क्योंकि इस ट्रेन का मेमो रैक एक अगस्त से बक्सर से बनारस के बीच चलने वाली मेमो स्पेशल पैसेंजर ट्रेन के परिचालन के लिए दानापुर मंडल ने लिया है। डिटी पैसेंजर साधारण कोच लेकर डीडीयू से ताड़ीघाट के बीच चलेगी।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!