आंगनबाड़ी कार्यकर्ता देंगे आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा


.
.
.
.
“हर दिन हर घर आयुर्वेद” कार्यक्रम के तहत भदौरा ब्लाक सभागर में कार्यक्रम आयोजित..

गाजीपुर। सरकार आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब जागरूक कर रही है। जिससे यह घर -घर जाकर आयुर्वेद चिकित्सा के बारे में लोगों को जगरुक कर सकें। आयुर्वेद की विशेषता और उपयोगिता बताने के लिए विभाग के चिकित्सक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं। ‘हर दिन हर घर आयुर्वेद’ कार्यक्रम के तहत भदौरा ब्लाक सभागर में शुक्रवार की दोपहर कार्यक्रम आयोजित कर आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जानकारी दी गई। जिससे वे आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से जुड़ें। उसके बारे में समझें और अन्य लोगों को भी इसके बारे में समझाएं। प्रशिक्षक एवं नौली आयुर्वेद अस्पताल के आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ.संजय कुमार पांडेय ने बताया कि”23 अक्टूबर को सप्तम् आयुर्वेद दिवस है। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए सेवराई तहसील के भदौरा ब्लाक सभागार में सीडीपीओ एजाज अहमद के नेतृत्व में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विस्तृत जानकारी दी गई।
‘मेरे दैनिक जीवन में आयुर्वेद की उपयोगिता’ विषय पर डॉ. संजय कुमार पांडेय ने कहा कि कोरोना काल के दौरान गिलोय रामबाण साबित हुआ है। उस दौरान हर कोई अपने दैनिक दिनचर्या में गिलोय का प्रयोग करता था बस हमें लोगों को इसके प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। लोग छोटे-छोटे बीमारियों में भी दवाइयों का सहारा ले लेते हैं। जबकि आयुर्वेद से न सिर्फ हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, बल्कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता।
23 अक्‍टूबर को मनाए जाने वाले आयुर्वेद दिवस को लेकर जन जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें हर दिन हर घर आयुर्वेद को लोगों तक पहुंचाने के लिए क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। आयुर्वेद दिवस के लिए आयुष मंत्रालय के शासनादेश को आगे बढ़ाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपना अहम योगदान देंगे। बताया कि ‘अन्य देशों के साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य आयुर्वेद को हर घर में ले जाना और स्वस्थ भारत से स्वस्थ दुनिया की ओर के सपने को साकार करना है।
इस मौके पर बीडीओ राजेश श्रीवास्तव, सीडीपीओ एजाज अहमद, कमला यादव, उषा गुप्ता, नीतू सिंह, पाना देवी, अनीता, सुशीला, सुमन, निकहत, गीता यादव, पूनम, सगुन, नुरशबा आदि मौजूद रही।
.
.
.
.

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!