बलिया : फर्जी शिक्षक भी हुए सम्मानित !

बलिया के 10 फर्जी शिक्षकों की एसटीएफ कर रही है जांच, विभाग शासन को भेज चुका है नियुक्ति संबंधित दस्तावेज…
बलिया।
जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की मेहरबानी से शिक्षक दिवस पर कुछ ऐसे टीचरों को भी सम्मानित करने का काम किया गया, जो प्रदेश के फर्जी शिक्षकों की सूची में शामिल हैं। इन शिक्षकों की एसटीएफ जांच कर रही है।

इनके नियुक्ति के दस्तावेज एवं शैक्षिक प्रपत्रों संदेह के घेरे में हैं। इन पर कूट रचना कर नौकरी पाने का आरोप है। विभागीय हीलाहवाली के अब एसटीएफ का शिकंजा कसता जा रहा है। सूत्रों की माने तो कुछ दिन पहले बेसिक शिक्षा विभाग से दस फर्जी शिक्षकों के संबंधित प्रपत्र एवं शैक्षिक दस्तावेज शासन ने तलब किए थे। जिसे विभाग ने भेजने का काम किया हैं। सबकुछ जानते हुए भी ऐसे शिक्षकों को खुले मंच पर सम्मानित करने का भी काम किया जा रहा है। इसे लेकर विभागीय अधिकारी की कतर्तव्य निष्ठा पर सवाल उठने लगे हैं।

परिषदीय विद्यालयों में कूट रचना के आधार पर नौकरी पाने वाले शिक्षकों की गर्दन फंसती जा रही है। जांच के फंदे मेंं दस और शिक्षकों के नाम सूची में शामिल हैं। एसटीएफ इन पर पैनी निगाह गड़ाए हुए है। फर्जी शिक्षकों के शैक्षिक दस्तावेजों से लेकर नौकरी प्रक्रिया तक की जांच अंदर ही अंदर चल रही है। एसटीएफ की जांच टीम कभी भी जनपद में धमक सकती है। जांच टीम आगरा विश्व विद्यालय और संपूर्णानंद विश्व विद्यालय की फर्जी बीएड डिग्री सहित टीईटी की फर्जी मार्कशीट लगाने तक की जानकारी मिली है। इन्हीं कागजातों के दम पर लोग नौकरी कर रहे हैं। पूर्व में भी पंदह सहित विभिन्न विकास खंडों में जांच के बाद फर्जी मिले पुरूष एवं महिला शिक्षकों को बर्खास्त करने की कार्रवाई तक की जा चुकी है। फर्जी शिक्षकों को लेकर विभागीय अधिकारी मौन साधे हुए हैं।

अधिकारियों के सुस्त होने से जहां फर्जी शिक्षकों का मनोबल बढ़ा हुआ था। इनके सह पर ही ऐसे शिक्षकों को मंच पर सम्मानित करने का काम किया जा रहा है। इससे गलत एवं कथित शिक्षकों का मनोबल दो गुना हो गया है। इस दिशा में तह तक जांच करने के लिए बहुत जल्द एसटीएफ की टीम के जनपद में आने के संकेत मिल रहे हैंं। शिक्षक दिवस पर सम्मानित किए गए शिक्षकों में बांसडीह समेत अन्य विकास खंडों के शिक्षक शामिल हैं।
बलिया के साथ ही गाजीपुर, जौनपुर, भदोही और चंदौली में भी फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति की जांच चल रही है। पड़ोसी जनपद गाजीपुर में भी १२ फर्जी शिक्षक सूची में शामिल है। इनकी जांच भी एसटीएफ कर रही है। शिक्षा विभाग में चल रही एसटीएफ की जांच से पूरे पूर्वांचल के शिक्षकों में अफरा-तफरी मची हुई है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!