BALLIA: शहर के 42 हजार घरों में लगेंगे “स्मार्ट मीटर”, अब आप….

 बलिया । बिजली की व्यवस्था को सुधारने व बेहतर बिलिग के लिए केंद्र सरकार ने रिवैंप योजना की शुरुआत की है, इससे जिले में बिलिग सिस्टम को भी अपडेट किया जाएगा। इसके तहत शहर के 42 हजार कनेक्शन धारियों के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इस दिशा में बिजली विभाग ने काम शुरू कर दिया है।

नवंबर माह तक बिजली कनक्शनों को अपग्रेड कर लिया जायेगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। स्मार्ट मीटर की खासियत यह है कि अगर कोई छेड़छाड़ करता है तो पावर कारपोरेशन के मुख्य सर्वर पर सूचना मिल जाएगी। पहले फेज में बलिया शहर में काम होगा, इसके बाद नगर पंचायतों, कस्बे व ग्रामीण इलाकों में इसे इंस्टाल करने की कवायद होगी। शासन के निर्देश पर विभाग योजना को मूर्त रूप देने में जुट गया है। मार्च के पहले नगर में काम पूरा करने का लक्ष्य रख गया है। जिले में बिजली चोरी अधिक हो रही है। विभाग के काफी प्रयास के बाद भी अंकुश नहीं लग पा रहा है।


स्मार्ट मीटर की विशेषताएं

– घर में बिजली की सप्लाई नहीं होती अथवा बिजली की कटौती होती है तो इसकी जानकारी उपभोक्ता हो जाएगी।

– बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी होती है तो भी उपभोक्ता को पता चल जाएगा।

– इस गड़बड़ी की जानकारी कंट्रोल रूम को भी होगी जिसके जरिए फॉल्ट जल्दी ठीक किया जा सकेगा।

– उपभोक्ता द्वारा हर घटे कितनी बिजली उपयोग की जा रही है, यह जानकारी भी होगी। – बिजली बंद हुई तो मोबाइल फोन पर उपभोक्ता को पता चल जाएगा। शिकायतों का समाधान जल्द होगा। – प्रीपेड सुविधा भी होगी। मीटर की क्षमता से ज्यादा लोड का उपयोग होता है तो भी जानकारी मिलेगी।

रिवैंप योजना के तहत शहर के अंदर स्मार्ट मीटर लगाये जायेंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जल्द ही इसे मूर्त रूप दिया जायेगा। इससे पूरी तरह से बिजली चोरी पर अंकुश लगेगा।

चंद्रेश उपाध्याय, अधीशासी अभियंता, द्वितीय खंड।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!