निकाय चुनाव : महिला मतदाता के लिए आंचल केंद्र होंगे स्थापित




इस बार वरिष्ठ नागरिकों के बैठने के लिए कुर्सी की होगी व्यवस्था

गाजीपुर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि आयोग द्वारा नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन में मतपेटी के लिए बनाए जाने वाले मतदान प्रकोष्ठ (पोलिंग कम्पार्टमेन्ट) के लिए मतपेटी को अविवादित रंग जैसे सफेद अथवा ग्रे रंग के कपडे़ अथवा कार्डबोर्ड का घेरा बनाए जाने का निर्देश दिया गया है।
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन में प्रत्येक निकाय में 01 पूर्णतः महिलाओं द्वारा संचालित पिंक मतेदय स्थल बनाया जाएगा। जिसमें मतदान कार्मिक से लेकर सुरक्षा कर्मी तक पूर्णतः महिलाए ही होंगी।

पोलिंग बूथ पर महिलाएं किसी भी रंग के कपडे़ पहन सकती हैं। बूथ पर किसी भी विवादित रंग का प्रयोग नहीं किया जाएगा। बच्चों के खेलने के लिए भी जगह बनाई जाएगी। मतदेय स्थल के अन्दर सेल्फी प्वांइट की व्यवस्था, महिला मतदाता अपने बच्चों को दुग्धपान करा सकें। इसके लिए आंचल केन्द्र स्थापित किए जाने की व्यवस्था, तथा वरिष्ठ नागरिकों/मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी आदि की व्यवस्था की जाएगी। पिंक बूथ का निर्माण मतदेय स्थल निर्माण हेतु आयोग द्वारा निर्धारित मानक के अन्तर्गत किया जाएगा।




3333a2

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!