देवाधिदेव महादेव के दर्शन- पूजन के लिए भोर से ही लगी थीं लंबी कतारें

गंगा घाट से लेकर विभिन्न मंदिरों पर सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम..
गाजीपुर/बलिया। सावन मास में देवाधिदेव महादेव के दरबार में आस्था का जनसैलाब दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। तीसरे सोमवार को भी शिव भक्तों ने प्रमुख शिवालयों में जलाभिषेक, दूधाभिषेक कर पूजन अर्चन किया। इस दौरान देर रात है गंगा तट पर पहुंचकर जल भरने और कांवड़ लेकर शिव मंदिर में पहुंचकर जलाभिषेक करने का काम भी कांवरियों ने बड़े उत्साह के साथ किया।
बलिया जिला मुख्यालय पर बालेश्वर मंदिर में शिव भक्तों का भोर से ही दर्शन के लिए तांता लगा रहा। इसके साथ ही ग्रामीण इलाके के प्रमुख शिव मंदिरों में भी जलाभिषेक किया गया। चितबड़ागांव स्थित कारों धाम से लेकर बांसडीह रोड के अवनीनाथ मंदिर तक शिवभक्त कांवर लेकर जल चढ़ाने पहुंचे थे। प्रत्येक रास्ते पर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त रही। कांवरियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए गंगा तट से लेकर शिव मंदिर तक सुरक्षा में पुलिसकर्मी तैनात रहे। साथ ही मोबाइल टीमें पूरे रास्ते चक्रमण करती रही।
उधर गाजीपुर नगरपालिका अंतर्गत नर्वदेश्वर महादेव, सोमेश्वर महादेव, बुढ़िया मंदिर महादेव तथा तहसील स्थित शिव मंदिरों एवं शिवलिंगों के दर्शन -पूजन एवं जलाभिषेक के लिए भोर से ही लाइन लगी हुई थी। मुहम्मदाबाद तहसील के शाहनिंदा स्थित हनुमान मंदिर में महादेव के शिवलिंग हैं। तीसरे सोमवार को पहले की अपेक्षा श्रद्धालुओं की तादाद अधिक थी। श्रद्धालु भोर से ही लंबी कतार में खड़े थे ।बताते चलें कि महादेवा स्थित सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर से लेकर मुख्य द्वार तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी थी। सभी श्रद्धालु दो अलग-अलग पंक्तियों में खड़े थे। महिलाओं की अलग पंक्ति थी तथा पुरुषों की अलग पंक्ति थी। अलग-अलग प्रवेश द्वार खोल दिए गए थे। ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना न करना पड़े। पुलिस प्रशासन अपने एलर्ट मूड में था। महिला पुलिस बल भी मंदिर में उपस्थित थी। कुल मिलाकर हल्की सावन की फुहार के बीच श्रद्धालु पंक्तिबद्ध खड़े होकर देवों के देव महादेव को जलाभिषेक कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किए। सावन की तीसरी सोमवारी पर अब तक सबसे अधिक भीड़ रही।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!