प्रदेश के कोने-कोने से भेला पीने आते हैं श्रद्धालु, ऐतिहासिक भेलहिया मेला शुरू..

हर साल दीपावली पर्व पर लगता है यह मेला..
.

.

.

.
.
..
जौनपुर। ऐतिहासिक भेलहिया मेले में लोग जनपद से ही नहीं, बल्कि प्रदेश के कोने -कोने से सैकड़ों की संख्या में लोग यहां आते हैं। रोग से मुक्ति पाने के लिए भेला पीने जौनपुर शहर के करंजाकला ब्लॉक के गिरधरपुर गांव में लगने वाले ऐतिहासिक मेला में आना होता है। यह मेला दीपावली पर्व पर हर साल लगता है। तीन दिनों तक चलने वाले मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है।
सराय ख्वाजा थाना क्षेत्र के गिरधरपुर गांव में लगने वाले ऐतिहासिक भेलहिया मेला में हजारों लोग आते हैं। मेले में राउर बाबा, भुनगा माता के दर्शन कर पोखरे में स्नान कर भेला का रस पीते हैं। ऐसा माना जाता है कि दर्शन और पोखरे में स्नान करने शरीर से कई रोग खत्म हो जाते हैं। इसी मान्यता से हर साल मेला का आयोजन किया जाता है ।
.
.
.
कोरोना वायरस के चलते पिछले वर्ष यह मेला नहीं लग सका था। लेकिन कोरोना वायरस तार ने इस बार लोगों को राहत दी है और इस बार जमकर लोग मेले की तैयारी कर रहे हैं। मंगलवार सुबह से ही दूर दराज के लोग दुकानें लगाने के लिए यहां आना शुरू कर दिए है। मेले में 500 से अधिक मिठाई, खिलौने सहित अन्य चीजों की दुकानें लगती है।
दीपावली के पर्व पर लगने वाला भेलहिया मेला में आस -पास के गांव से सैकड़ों लोग बेला और उपली लेकर मेला स्थल पर मंगलवार से ही डटे हैं। दुकानदारों ने इस बार कोरोना वायरस से मिली राहत के कारण मेले में बड़ी खरीदारी का अनुमान लगाया है। इसके चलते मेला में एक दिन पहले से ही लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है और पहले से ही आकर दुकान लगाने के लिए जगह का चुनाव कर लिए हैं।
.
.
.

.

.

.

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!