पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया के बारे में एआर‌ओ व समस्त टीम के साथ डीएम ने की बैठक





बलिया। भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सकुशल रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार ने पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया, ईडीसी इत्यादि के संबंध में समस्त एआर‌ओ और समस्त टीम एवं बैलेट पेपर मुद्रण के प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी तैयारियों को ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिए।

डाक मतपत्रों, पोस्टल बैलट की गणना व मतगणना के बारे में दी जानकारी

उन्होंने एआर‌ओ, आर‌ओ और बैलेट पेपर प्रभारियों को सर्विस मतदाताओं एवं अन्य श्रेणियों (दिव्यांग एवं 85+मतदाताओं हेतु) के वोटरों के लिए डाक पत्र की छपाई एवं मुद्रण, नौकरी करने वाले मतदाताओं द्वारा भेजे गए डाक मतपत्रों को प्राप्त कराना, मतदान कार्मिकों हेतु डाकपत्र, पोस्टल बैलट की गणना और मतगणना के पश्चात सूचनाओं को समयबद्ध रूप से तैयार किए जाने का कार्य संबंधी बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी।

एक से चार मई को प्रथम व 20 से 26 तक द्वितीय मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण होगा

बताते चलें कि जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त अधिकारियों से कहा कि एक से चार म‌ई तक मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण एवं 20 से 26 तक द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न होगा। 17 म‌ई को नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पोस्टल बैलेट से संबंधित कार्य होता है। उन्होंने एआर‌ओ प्रिंटिंग और प्रभारी पोस्टल बैलेट को ‘कितने पोस्टल बैलेट छपवाना पड़ेगा। इसकी संख्या का अनुमान लगाने संबंधी सूचना को 18 म‌ई तक संग्रहित और प्राप्त करने का निर्देश दिया। कहा कि पोस्टल बैलेट की व्यवस्थाओं को लेकर निर्वाचन आयोग बहुत गंभीर है। इसलिए सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के अनुरूप ही अपने से संबंधित प्रकोष्ठ के कार्यों की कार्य योजना निर्धारित समय के अनुसार तैयार करते हुए उसे अंतिम रूप प्रदान करेंगे।

नोडल अधिकारी टीम का करेंगे मार्ग दर्शन

गौरतलब हो कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की उदासीनता व शिथिलता को बहुत ही गंभीरता से लिया जाएगा। कोई भी त्रुटि मान्य नहीं होगी। जिसको जो उत्तरदायित्व दिया गया है, उससे संबंधित आयोग की गाइडलाइंस एवं हैंडबुक का गहनता से अध्ययन कर लें। कहा कि सभी नोडल अधिकारियों पर अपनी पूरी टीम का मार्ग दर्शन करने, नियंत्रित करने और आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार कार्यों को संपन्न कराने का उत्तरदायित्व होगा। सभी अधिकारी अपने- अपने दायित्वों का सकुशलता पूर्वक निर्वहन करेंगे, ताकि जनपद में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं सुचारु रूप से संपन्न कराया जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि समस्त अधिकारी चुनाव के दौरान प्राप्त होने वाले निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, एडीएम डीपी सिंह,प्रभारी जिला निर्वाचन अधिकारी अखिलेश यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!