ईसीआई द्वारा नामित व्यय प्रेक्षकों और डीईओ ने लोकसभा चुनाव में लगी व्यय अनुवीक्षण टीमों के साथ की बैठक






समस्त एआर‌ओ, नोडल, एफ‌एसटी, एस‌एसटी एवं वीएसटी, सहायक व्यय प्रेक्षक सहित अन्य अधिकारी बैठक में हुए शामिल

बलिया। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा लोकसभा क्षेत्र 71- सलेमपुर के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक बालासुब्रमण्यम अनंतनारायण और 72-बलिया के लिए नियुक्त प्रेक्षक वेंकटेश एस एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार की उपस्थिति में समस्त उड़नदस्ता, स्थैतिक निगरानी एवं विडियो अवलोकन मजिस्ट्रेट, समस्त नोडल अधिकारी, सहायक व्यय प्रेक्षक एवं लेखा टीम प्रभारियों के साथ गंगा बहुउद्देशीय सभागार में बैठक संपन्न हुई। इस बैठक मे लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से संबंधित किये जाने वाले व्यय के सम्बन्ध मे चर्चा की गयी। बैठक में वरिष्ठ कोषाधिकारी आनंद दुबे ने लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च की निगरानी के लिए गठित की गई टीम और उनके प्रभारियों से प्रेक्षकों का परिचय करवाया और व्यय के लिए की जाने वाली कार्रवाइयों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक के दौरान प्रेक्षकों द्वारा सभी उपस्थित सदस्यों को अवगत कराया गया कि सभी प्रत्याशियों का निर्वाचन के उद्देश्य से किये जाने वाले व्यय का भुगतान बैंक के माध्यम से नया खाता खोलकर किया जाना है। उन्होंने सभी सहायक व्यय प्रेक्षकों को निर्देशित किया गया कि व्यय अनुवीक्षण टीम मे लगे समस्त टीमों से दैनिक आधार पर सूचना प्राप्तकर छाया प्रेक्षण रजिस्टर मे अंकन कराना सुनिश्चित करेगें। उन्होंने प्रत्याशियों के खर्च को ठीक ढंग से मॉनिटरिंग करने तथा साक्ष्य के साथ समस्त अभिलेखों को रखने में सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यय अनुवीक्षण के सभी प्रकार की टीमें गठित की गई है, जो विभिन्न क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन, अवैध रूप से पैसों का आवागमन,आपत्तिजनक वस्तुएं, जनसभाओं में दिए जाने वाले भाषणों सहित अन्य प्रकार की सूचनाएं इकट्ठा कर के जनपद स्तर पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे, जहां इसकी समीक्षा प्रेक्षकों और जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने व्यय अनुवीक्षण में लगी टीमों को वाहनों की चेकिंग अधिक सक्रियता से करने हेतु निर्देशित किया।उन्होंने सभी उड़नदस्ता और स्थैतिक निगरानी टीम के मजिस्ट्रेटों को पूरी दृढ़ता और ईमानदारी के साथ निष्पक्ष रूप से कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हमारी टीमें भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराना सुनिश्चित करेंगी,इसके लिए उन्होंने प्रेक्षकों को आश्वस्त किया।इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज,अपर पुलिस अधीक्षक डीपी तिवारी, एडीएम डीपी सिंह, सी‌आर‌ओ त्रिभुवन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!