*आजादी का पर्व: *आओ हम सब मिलकर बोले भारत देश हमारा है…*

नागा जी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में ७५वीं वर्षगांठ मनाई गई…
बलिया। रविवार को पूरा देश आजादी का पर्व मना रहा था। ७५वीं वर्षगांठ पर जगह-जगह *ए मेरे वतन के लोगों, तुम खुब लगा लो नारा, यह शुभ दिन है हम सबका…,* तथा *मंदिर अपना, मस्जिद अपनी, अपना ही गुरुद्वारा है,आओ हम सब मिलकर बोले, भारत देश हमारा है..,वंदे मातरम्… और मां तुझे सलाम ..आदि गीतों के धुन सुन धरती मां के बलिदानी सपूतों का याद किया।

शहर से सटे नागा जी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देयपुर में रविवार को मुख्य अतिथि राष्ट्रीय संगठन मंत्री (गंगा समग्र) रामाशीष जी ने कहा कि आजादी की ७५वीं वर्षगांठ भारतीय लोकतंत्र एवं हम देशवासियों के लिए खास है। यही वह दिन है जब भारत को गोरों से आजादी मिली थी। उन्होंने विद्यालय परिवार एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ प्रांगण में ध्वाजारोहण किया। इसके पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविंद सिंह चौहान ने मुख्य अतिथि के साथ मां सरस्वती, भारत माता तथा भगवान ऊं की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्जवलित कर तथा पुष्प अर्पित किया।

कार्यक्रम में मुखय अतिथि ने कहा कि समरथता, बंधुत्व, धर्मिक सद्भावना एवं सहयोग आदि मानवीय गुणों को आत्मसाथ करने की वर्तमान युवा पीढ़ी को आवश्यकता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यह आजादी हमे आसानी से नहीं मिली। इसके लिए हमे बड़ी कुर्बानी देनी पड़ी और लंबा संघर्ष भी करना पड़ा। आजादी की लड़ाई में सभी धर्म, जाति के लोग शामिल हुए थे। कहा कि काशी विद्यापीठ में भातर माता मंदिर १९२६ में बनाया गया था। जिसका उद्घाटन महात्मा गांधी ने किया था। भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक, चंद्रशेखर आजाद जैसे हजारों स्वतंत्रता सेनानियों ने बलिदान दिया है। इसके बाद हमे गुलामी की जंजीरों से मुक्ति मिली थी और आज हम आजाद हो खुले आकाश के नीचे सांस ले पा रहे हैं।

इस दौरान शहीदों को नमन कर सबने राष्ट्रगान का पाठ किया। ध्वजारोहण के बाद विद्यायल में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। जिसमें गुरुजनों के साथ भैया-बहनों ने देश भक्ति गीत, समूहगान के साथ ही अंग्रेजी और हिंदी में भाषण प्रस्तुत किए गए। कोरोना का साया होने के बावजूद ७५वें स्वाधीनता दिवस पर छात्रों एवं अभिभावकों में काफी उत्साह देखने को मिला। सबने भारत माता को याद कर शहीदों को हृदय से याद कियाा। कुछ छात्रों ने स्वतंत्रता दिवस पर शहीदों के नाम पर देर शाम दस दीपक भी जलाने का निर्णय लिया। देखा जाए तो हालांकि विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति काफी कम थी। सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य रु प से भैया आदर्श दीप विश्वकर्मा ने देश भक्ति गीत गाकर सबको आजादी के रंग में डूबो दिया। इसके बाद भैया विनय कुुमार और उनके साथियों ने समूहगान प्रस्तुत किए। इस दौरान जहां शिक्षक राजकुमार तिवारी ने अंग्रेजी में तथा शिक्षिका अदिति सिंह ने हिंदी भाषण प्रस्तुत किया। संचालन डा. मनोज अस्थाना ने किया। इस मौके पर मुख्य रूप से विशिष्ठ अतिथि विभाग संपर्क प्रमुख गिरीश चंद्र चतुर्वेदी, संतोष कुमार सिंह, सचिन, रमेश कुमार, प्रगति सिंह, अरूण मणि, लव पांडेय आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. मनोज अस्थाना एवं अध्यक्षता प्रबंधक अनिल सिंह ने किया।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!