कोहरे की मार : ठंड से ठिठुर रहे लोग, 437 ट्रेनें रद्द..

देशभर में कोहरे का असर, रेल व सड़क यातायात प्रभावित..
लखनऊ/दिल्ली। यूपी के साथ ही कई राज्यों में घने कोहरे की चादर तनी हुई है। भीषण ठंड के कारण लोग ठिठुर रहे हैं। सर्द हवा, शीतलहर एवं गलन ने लोगों का जनजीवन प्रभावित कर दिया है। ऐसे कोहरे की वजह से रेल एवं सड़क यातायात पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है। इसका असर ट्रेनों के संचालन पर पड़ने से यात्रियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।
कोहरे की मार से उत्तर प्रदेश के साथ दर्जनभर राज्य बेहाल हैं। बृहस्पतिवार को देशभर में कुल 437 ट्रेनों को रद्द किया गया। इसके साथ ही 20 ट्रेनों के शुरुआती स्टेशन को परिवर्तित किया गया। 22 ट्रेनें ऐसी हैं, इनका रूट छोटा किया गया है। रेलवे की तरफ जिन ट्रेनों को निरस्त किया गया है वे मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, बंगाल, झारखंड, कर्नाटक और मध्य प्रदेश प्रांतों से संबंधित हैं।
बृहस्पतिवार की सुबह दिल्ली और आसपास के शहरों में घना कोहरा छाया रहा। इसके चलते तेरा ट्रेनिंग विलंब से चल रही है जबकि 22 ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया गया। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि दिल्ली आने वाली 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इन ट्रेनों में हावड़ा- दिल्ली एक्सप्रेस, पूरी -नई दिल्ली एक्सप्रेस, गोरखपुर- नई दिल्ली एक्सप्रेस, मुंबई -नई दिल्ली एक्सप्रेस, कानपुर -नई दिल्ली एक्सप्रेस आदि शामिल है। इनके अलावा दिल्ली से आने वाली 22 ट्रेनों को घने कोहरे के चलते निरस्त कर दिया गया है।
दरअसल देश के बड़े हिस्से में इन दिनों घना कोहरा छाया रह रहा है। इसके चलते ट्रेनों की आवाजाही पर काफी असर पड़ रहा है। इसके पहले मंगलवार और बुधवार को भी रेलवे ने 400 के करीब ट्रेनों को रद्द किया था। रेल यातायात के साथ ही सड़क यातायात का भी यही हाल है। सरकारी व गैर सरकारी बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड पर वाहनों की संख्या कम हो गई है। मार्गों पर वाहन समय से नहीं चल रहे हैं। रात में चलने वाली लंबी दूरी की बसें प्रभावित हैं।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!