जमानिया में चार दिवसीय 24 कुंडीय गायत्री यज्ञ का हो रहा शुभारंभ*


*24 कुंडिया राष्ट्र जागरण गायत्री महायज्ञ व प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन का आयोजन..*
*जन चेतना के परिष्कार के लिए शुरू हुआ 24 कुंडल गायत्री महायज्ञ*
बलिया। अखिल विश्व गायत्री परिवार के तत्वावधान में दो जनवरी 2024 से पांच जनवरी 2024 तक जमानिया के “सिंह पैलेस ,डिगरी नहर पुलिया के पास, रेलवे स्टेशन के नजदीक 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया है।
यज्ञ स्थल पर पत्रकारवार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए यज्ञ कार्यक्रम के मुख्य आयोजक अंशुमान जायसवाल ने कहा कि यज्ञ की विशेषता यह है कि यज्ञ में क्षेत्र, प्रांत, भाषा, लिंग, वर्ण, धर्म, संप्रदाय, जाति -पाति छुआ-छूत, उच-नीच, गरीब- अमीर का किसी भी तरह का भेदभाव नहीं है ।इस मौके पर सह आयोजक जयशंकर श्रीवास्तव जी ने कहा कि मानव मात्र द्वारा मानवता में आ रहे गिरावट को पुनःभारतीय संस्कृति एवं भारतीय जीवन दर्शन के अनुसार पुनर्स्थापित करने हेतु इस यज्ञ का आयोजन किया गया है।

गायत्री महायज्ञ के प्रथम दिवस 02 जनवरी को विराट कलश यात्रा एवं सद्गुरु ज्ञान गंगा सद्ग्रंथ शोभायात्रा भी प्रातः 9:00 बजे से यज्ञ स्थल से निकाली जाएगी ।इस चार दिवसीय कार्य क्रम में प्रातः काल यज्ञ एवं यज्ञ के दौरान विभिन्न प्रकार के संस्कार तथा सायं कालीन संगीतमय प्रवचन का भी आयोजन है। यज्ञ के दौरान प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन का भी आयोजन यज्ञ के तृतीय दिवस 4 जनवरी 2024 को अपराध दो बजे से साढ़े चार बजे तक रखा गया है। जिसका विषय- युवाओं को व्यसन से सृजन की ओर उन्मुख करना है। इसी क्रम में इस दिन सायंकालीन राष्ट्र जागरण दीप महायज्ञ का भी आयोजन है। युवाओं में पनप रहे वासनात्मक जीवन शैली एवं स्वार्थपरता को हटाकर साधनात्मक एवं परमार्थ पारायण जीवन शैली अपनाने की सशक्त प्रेरणा वाणी द्वारा नहीं अपितु आचरण द्वारा स्थापित की जाएगी। ‘आओ गढ़े संस्कारवान पीढ़ी़ के द्वारा भारतीय जीवन दर्शन के गौरवशाली अतीत को भी महामानव के वृत्तियों से संचित और पुष्पित किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में युवा प्रभारी क्षितिज श्रीवास्तव, मीडिया प्रभारी विद्यासागर उपाध्याय, मदन मोहन शर्मा, दीनानाथ शर्मा, अनिल सिंह, श्याम सदन सिंह, अशोक सिंह, प्रसून दुबे, रमेश तिवारी, प्रो. विमला राय, ओम नारायण राय, शिवशंकर शर्मा, गोविंद चौरसिया एवं नीतिश जयसवाल का योगदान है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!