फील्ड में निकलें, प्रवर्तन कार्य और तेज होः जिलाधिकारी

जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक में दिए निर्देश

बलिया। जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को विकास भवन सभागार में हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के योजनावार कार्य की समीक्षा की। इस दौरान प्रवर्तन कार्य में लापरवाही मिलने पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी व खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को कार्य में सुधार लाने की चेतावनी दी। कहा कि फील्ड में लगातार निकलकर प्रवर्तन कार्य करें। आम जन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जा सके, इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस महीने की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी वेदप्रकाश से उनके कार्य संबंधी पूछताछ की। इस महीने सिर्फ चार दिन निरीक्षण करने की जानकारी मिलने पर नाराज जिलाधिकारी ने प्रवर्तन कार्य बढ़ाने की चेतावनी दी। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी व खाद्य निरीक्षकों से भी उनके कार्य से जुड़ी अन्य बिंदुओं पर पूछताछ की। निर्देश दिया कि मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री न हो, इसके लिए छापेमारी कर नमूने लेने का क्रम जारी रहे।

ड्रग इन्स्पेक्टर को लगाई फटकार

दवा की दुकानों पर छापेमारी से सम्बन्धित अभियान के बारे में ड्रग इन्स्पेक्टर सिद्धेश्वर शुक्ला से जानकारी ली। छापेमारी के बाद कई प्रकरण में अनावश्यक विवेचना में देरी करने व परिवाद दाखिल नहीं होने का कारण पूछा तो ड्रग इन्स्पेक्टर के पास कोई जवाब नहीं था। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कड़ी फटकार लगाई। चेतावनी दी कि फील्ड में निकलकर काम करें। नमूने की जांच के बाद गड़बड़ी मिलती है तो मुकदमा दर्ज कराने के बाद विवेचना भी तेजी से करें। परिवाद दाखिल करने में विलम्ब होता है तो यह ठीक नहीं है। अगले महीने सुधार नहीं दिखने की स्थिति में बड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, सीएमओ डॉ जयंत कुमार, डीपीओ केएम पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी थे।


Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!