खांसी और कफ में घरेलू इलाज से पाए राहत..

बलिया। जाड़े के मौसम में खांसी और कफ का जमना आम बात है। मौसम परिवर्तन के कारण भी यह बहुतों को अपनी चपेट में ले लेती। इसे नजरअंदाज करना भी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। यह लंबे समय तक बना रहे, तो भी स्वास्थ्य को खतरा पहुंचता है। कभी-कभी खांसी किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। संक्रमण के कारण कफ (बलगम) वाली खांसी होती है। यह अपने आप में एक बड़ी बीमारी हो सकती है। यह अस्थमा, टीबी जैसी किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।
इस संबंध में आयुर्वेदिक चिकित्सकों का कहना है कि कफ और खांसी को कई आसान और सहज घरेलू उपचारों से ठीक किया जा सकता है।

शहद :
चिकत्सकों की मानें तो शहद के केवल चाटने से खांसी को दूर किया जा सकता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करें या फिर आधा चम्मच शहद में थोड़ी इलायची और नींबू का जूस डालकर दिन में तीन बार लेने से काफी आराम मिलता है।

अदरक :
अदरक से भी खांसी ठीक हो सकती है। अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ मिलाकर चबाने से तत्काल राहत मिलती है।

दूध और हल्दी
दूध में हल्दी मिलाकर पीने से कई लाभ मिलता है और खांसी की भी समस्या में ये कारगर है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं , जो इससे राहत दिलाते हैं। सुबह गर्म दूध पीने से कफ दूर होता है।

लहसुन :
लहसुन की कच्ची कलियों को चबाने से खांसी दूर हो सकती है। लहसुन को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर सेवन करने से भी खांसी दूर होती है।

तुलसी :
आयुर्वेद में तुलसी को काफी महत्व दिया गया है। इसे कई आयुर्वेदिक दवा बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। खांसी की भी समस्या में तुलसी काफी कारगर है। तुलसी का काढ़ा शरीर में गर्मी के साथ खांसी को भी दूर भगा सकती है। इसके लिए अदरक, काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों को एक साथ उबालकर काढ़ा बनाकर पीने से लाभ मिलता है।

गर्म पानी :
खांसी व कफ के लिए गर्म पानी भी बहुत फायदेमंद है। हल्का गर्म या गुनगुना पानी पीने से गले को राहत मिलने के साथ ही कफ पेट के रास्ते मलद्वार से बाहर निकलता है। हम नमक डालकर भी गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे भी खासी से आराम मिलता है।

नोट : घरेलू उपचार के वक्त योग्य किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!