गाजीपुर-बलिया-रिविलगंज 134 किमी ग्रीनफील्ड फोर लेन हाई-वे का हुआ टेंडर




दो साल में हाई-वे तैयार करेगी एजेंसी

गाजीपुर। यूपी में गंगा नदी के किनारे गाजीपुर- बलिया-छपरा होकर पटना आ सकेंगे। दिल्ली से लोगों को उत्तर बिहार खासकर छपरा, सीवान, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर जनपद में आने में आसानी हो जाएगी। केन्द्र सरकार की एजेंसी एनएचएआई ने गाजीपुर बायपास-परसा-बलिया-बैरिया- रिविलगंज बाईपास तक 134 किलोमीटर ग्रीनफील्ड फोर लेन हाइ-वे का टेंडर कर दिया है।
कुल चार पैकेजों में इस महत्वपूर्ण हाई-वे का निर्माण किया जाएगा। इस ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट के लिए 85 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। बचे जमीन का अधिग्रहण तेजी से किया जा रहा है।

करीब 3000 करोड़ लागत से बनने वाले चार लेन इस हाई-वे का शीघ्र निर्माण शुरू होगा। चयनित एजेंसी इस हाइ-वे को दो साल में बनाएगी।
बिहार के रिविलगंज बाईपास तक इस हाई-वे का एलाइनमेंट, दूसरी उसमें एक चीज और की महिलाओं को नॉर्मल डिलीवरी के लिए भी किस तरह की चीजों का क्या- क्या करें। चलती- फिरती रहे हैं। कुछ करते रहें या किस तरह सावधानी बरतें। रिविलगंज बाईपास से हाजीपुर तक पहले से बन रहा फोर लेन हाई-वे। इस नए फोर लेन हाइ-वे का मात्र दो किलोमीटर हिस्सा ही बिहार में पड़ रहा है। लेकिन रिविलगंज बायपास से छपरा-सोनपुर होते हुए हाजीपुर तक पहले से फोर लेन हाई-वे बन रहा है। ऐसे में गाजीपुर-बलिया-रिविलगंज हाई-वे बन जाने से बिहार की बड़ी आबादी को फायदा होगा। अभी छपरा, सीवान, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर जिले के लोगों को दिल्ली की तरफ जाने के लिए या तो मुजफ्फरपुर जाकर ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर चढ़ना होता है। पटना आकर कोईलवर से आरा-बक्सर फोर लेन हाई-वे होते हुए हैदरिया जाकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चढ़ना होता है। इससे उनकी दूरी बढ़ती है और समय भी ज्यादा लगता है।

गाजीपुर-बलिया-रिविलगंज 134 किमी दूरी तय करने में लगेंगे दो घंटे, अभी लगते हैं चार घंटे
गाजीपुर-बलिया-रिविलगंज 134 किलोमीटर सड़क अभी घनी आबादी के बीच से गुजरती है। बीच में बाजारों को पार करने में काफी समय लगता है। जाम की स्थिति नहीं भी रही तो दो लेन चौड़े इस सड़क पर चार घंटे समय लग जाते हैं। एकदम नए इस ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट पर नया 4 लेन हाईवे बनेगा तो 134 किलोमीटर की दूरी तय करने में मात्र दो घंटे लगेंगे। इससे उत्तर बिहार से दिल्ली जाने की दूरी और समय दोनों की बचत होगी।

गंगा नदी के दक्षिण बक्सर-आरा- कोईलवर बन चुका 4 लेन, भरौली-हैदरिया 17 किमी हाईवे 618 करोड़ में बन रहा।
गंगा नदी के दक्षिण साइड भी पूर्वांचल एक्सप्रेस को बिहार के पटना से जोड़ा जा रहा है। फिलहाल बक्सर से कोईलवर तक फोरलेन हाई-वे पर गाड़ियां दौड़ रही है। बक्सर से हैदरिया तक पटना-बक्सर 4 लेन हाईवे को भरौली-हैदरिया मार्ग बनाकर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जोड़ा जा रहा है। महज 17 किमी लंबाई वाले ग्रीनफील्ड 4 लेन इस हाईवे को 618 करोड़ की लागत से अगले दो साल में बना लेना है।

वहीं कोईलवर से पटना तक बन रहा बिहटा-एम्स एलिवेटेड रोड : कोईलवर से पटना के दानापुर तक 25 किलोमीटर लंबा बिहटा-एम्स एलिवेटेड रोड 2161 करोड़ रुपये में बनाया जा रहा है। ढाई वर्षों में यानी वर्ष 2025 के अंत तक इस बन कर तैयार होना है। इस फोर लेन एलिवेटेड हाई-वे प्रोजेक्ट से पटना से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर जाने में महज दो घंटे लगेंगे।



Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!