*हीट-वेव को लेकर सरकारी व गैर सरकारी डॉक्टर रहे अलर्ट- सीएमओ*





*कार्यशाला में हीट रिलेटेड इलनेस की नवीनतम जानकारी व बचाव के दिए गए टिप्स*
बलिया। बलिया मेडिकल एसोसिएशन व बलिया नर्सिंग होम एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार की देर शाम नगर के एक निजी होटल में हीट रिलेटेड इलनेस की नवीनतम जानकारी व बचाव पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

*चिकित्सकों ने हीट-वेव के लक्षणों को विस्तार से बताया*
इसमें वक्ताओं ने हीट रिलेटेड इलनेस व उसके लक्षणों पर विस्तार से चर्चा की। इस बीच हीट वेव से बचाव पर भी वक्ताओं ने अपने-अपने विचार साझा किए। चिकित्सकों ने बताया कि भीषण गर्मी, तेज धूप एवं लू से बचने के लिए अतिआश्यक न हो तो दोपहर में घर से न निकलें। इसके साथ ही हीट वेव से बचने के लिए सावधानियां और उसके बचाव के उपायों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

*हीट-वेव की नई तकनीकी के बारे में दी जानकारी*
कार्यशाला को संबोधित करते हुए सीएमओ डॉक्टर बीपी द्विवेदी ने समस्त सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सकों से हीट वेव को गंभीरता से लेकर उपचार करने की नई नवीनतम तकनीकी पर विस्तार से चर्चा किया। कहा कि अधिकांश मामलों में हीट वेव के लक्षण होने के बाद भी जानकारी न होने के चलते उसे हीटवेव मान लिया जाता है। जबकि ऐसा नहीं है। उन्होंने नवीनतम तकनीकी पर चर्चा करते हुए कहा कि मरीज का प्रॉपर उपचार होना चाहिए। जिससे उसे हिट वेव के गिरफ्त में जाने से बचाया जा सके। इसके अलावा जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एसके यादव ने भी हिट वेव के लिए जिला अस्पताल में की गई तैयारी पर चर्चा की।

*हीट-वेव के लिए जिला अस्पताल में बना है अलग वार्ड*
सीएमएस ने तैयारी पर विस्तार से बताते हुए कहा कि इसके लिए एक अलग से वार्ड बनाया गया है, जहां थोड़ा भी हीट-वेव का लक्षण दिखाई दे तो पीड़ित मरीज को भर्ती कर इलाज करने की व्यवस्था की गई है। इस दौरान आईएमए के अध्यक्ष डॉ. डीराय, बलिया नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर आरके केजरीवाल ने सीएमओ एवं सीएमएस को बुके देकर सम्मानित किया।

*ये डाक्टर रहे मौजूद*
इस मौके पर आईएमए के सचिव डॉ एके गुप्ता, डॉ बीके गुप्ता, डा. अजित सिंह, डॉ. अशोक सिंह, डॉक्टर दीपक कुमार सिंह, डॉ. अनुराग सिंह, डॉ. जितेंद्र कुमार सिंह, डॉ. शशिकला सिंह, डॉ. तोषिका सिंह, डॉ. आफताब आलम, डॉ. रचना सिंह, डॉ आशु सिंह, डॉ जेपी सिंह, डॉ.आरबी गुप्ता, डॉ. अनिल सोनी, डॉक्टर सुजीत कुमार एवं अन्य चिकित्सक मौजूद रहे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!