समूह ‘ग’: अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की पीईटी परीक्षा 24 को

गाजीपुर। समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) आयोजित की है। यह परीक्षा २४ अगस्त को होगी। इसके लिए जनपद में कुल ४२ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें १७ हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा की पारदर्शिता व शुचिता के लिए जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार २४ अगस्त को यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह १० से दोपहर १२ बजे तक और दूसरी पाली अपराह्न तीन से शाम पांच बजे तक होगी। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें कुल १०० प्रश्न पूछे जाएंगे।
सवाल का गलत जवाब देने पर माइनस मार्किंग की व्यवस्था होगी। एक सवाल गलत होने पर १/४ अंक कटेंगे। इसमें कक्षा आठ के स्तर का भारतीय इतिहास, भारतीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसके साथ ही कक्षा आठ के स्तर की प्रारंभिक अंकगणित, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामान्य हिदी, सामयिकी, सामान्य जागरूकता, गद्य विश्लेषण एवं विवेचन, ग्राफ का विवेचन एवं विश्लेषण संबंधी सवाल पूछे जाएंगे।
इसमें छह सवाल १०-१० अंक के होंगे। बाकी पांच-पांच अंक के होंगे। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा परिणाम परसेंटाइल के आधार पर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा।
पीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार हिस्सा लेंगे। परीक्षार्थी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
पीईटी स्कोर के आधार पर अलग- अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि अगर कोई अभ्यर्थी पीईटी में नहीं बैठता है, तो वह आयोग की भविष्य में निकलने वाली भर्तियों की मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य नहीं माना जायेगा। इस भर्ती परीक्षा के जरिए यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी स्तर के करीब ४० हजार पदों पर नियुक्तियां होंगी। परीक्षा की तैयारियों में विभागीय अधिकारी जुट गये हैं।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!