पीजी कालेज के संस्थापक राजेश्वर प्रसाद सिंह के 99वीं जयंती पर दी भावभीनी श्रद्धांजलि


.
.
.
.
गाजीपुर। पीजी कॉलेज के संस्थापक एवं गाजीपुर के मालवीय के रूप में विख्यात स्वर्गीय राजेश्वर प्रसाद सिंह के 99वीं जयंती पर पीजी कॉलेज में उनकी स्मृति में लगी आदम कद प्रतिमा पर शिक्षकों कर्मचारियों ने माल्यार्पण कर उनके स्मृतियां को ताजा किया।
प्राचार्य प्रोफ०(डॉ०) राघवेन्द्र कुमार पांडेय और चीफ प्रॉक्टर डॉक्टर दिनेश कुमार सिंह की मौजूदगी में महाविद्यालय में स्थित स्वर्गीय सिंह की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजली कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस मौके पर प्रोफे० (डॉ०) राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि स्वर्गीय राजेश्वर प्रसाद सिंह ने गाजीपुर में कई शिक्षण संस्थाएं खोली। जिसमें आदर्श इंटर कॉलेज और पी जी कॉलेज प्रमुख हैं। स्वर्गीय सिंह ने आजीवन अपने सेवा संकल्प के समर्पण को देखते हुए अपनी सामाजिक सक्रियता को कभी कम नहीं होने दिया। बाढ़ एवं सूखा आपदा के समय उनकी ओर से स्थापित विकास निगम संस्था ने अविस्मरणीय राहत कार्य जारी रखा। इस अवसर पर प्राचार्य प्रोफेसर पाण्डेय ने आगे कहा कि आज स्वर्गीय सिंह जिंदा होते तो उनकी उम्र 99 वर्ष की होती है। उनकी गिनती जनपद के मानिंद हस्तियों में होती थी। उनके व्यक्तित्व और अनुजों के प्रति उनके स्नेह भाव को देखते हुए लोग उन्हें ‘बाबूजी ‘के नाम से संबोधित करते थे। महाविद्यालय परिसर उनके उनकी तमाम स्मृतियां आज भी उनके नहीं रहने के बाद भी जीवंत है।

उन्होंने अपने कार्यकाल में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए। जिनमें से एक गाजीपुर में पहला कृषि विज्ञान केंद्र खोला जाना भी शामिल है। इसके साथ ही साथ टेक्निकल शिक्षा पर बल देते हुए उन्होंने 90 के दशक में टेक्निकल एजुकेशन रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन की परिकल्पना की थी। जहां गाजीपुर में पहली बार मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन पाठ्यक्रम शुरू किया गया ।कंप्यूटर और मैनेजमेंट की पढ़ाई कर इस संस्था से तमाम युवक आज देश और विदेश की कई नामचीन संस्थाओं में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। प्रोफेसर पाण्डेय ने बताया कि संस्थापक सचिव उनकी जन्म शताब्दी वर्ष पर महाविद्यालय प्रशासन द्वारा वर्ष भर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। महाविद्यालय के खेलकूद विभाग द्वारा कई प्रतियोगिताओं का आयोजन महाविद्यालय परिसर में किया जाएगा। उनकी स्मृति में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। आज के कार्यक्रम में प्रोफेसर (डॉ०)एस०डी० सिंह, प्रोफेसर जी. सिंह, प्रोफेसर एस.एन. सिंह, डॉ एस.एस. यादव, डॉ.अशोक कुमार, अरुण कुमार सिंह, अमितेश कुमार सिंह, घनश्याम ,रामलाल,संजय सहित अनेक प्राध्यापकों एवं छात्र/छात्राओं ने पुष्पांजली द्वारा भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया।

.
.
.
.

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!