हद हो गई! दस वर्ष में भी नहीं हुआ “कांशीराम” आवास का आवंटन, बलिया के इस तहसील में….

बलिया। सरकारी योजनाओं को जमीनी रुप लेने में प्रदेश में तीसरी सरकार का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। जी हां, बसपा सरकार में बिल्थरारोड में स्वीकृत कांशीराम आवास योजना का भवन करीब 12 वर्ष से तैयार है। इसके बगल में आसरा आवास का भवन भी पिछले एक दशक से तैयार है किंतु इसके 96 आवासीय कमरों के आवंटन में प्रदेश की तीसरी सरकार का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। बसपा के बाद सपा का सरकार खत्म हुआ और अब भाजपा का भी अंतिम वर्ष जारी है। बिल्थरारोड के रेलवे स्टेशन के पास 96 आवास वाला कांशीराम एवं आसरा आवास का भवन अधिकारियों की सुस्ती के कारण अब खंडहर बनता जा रहा है। हालांकि विभाग ने इसके आवंटन प्रक्रिया को लगभग पूरा कर लिया है। लाभार्थियों की सूची भी तैयार है। लेकिन अधिकारियों को इसके आवंटन पर अंतिम मुहर लगाने की फुर्सत अब भी नहीं है। जबकि बिना आवंटन अवैध रुप से रहने वाले गरीबों को अधिकारियों ने जांच और आवंटन प्रक्रिया पूरी करने के नाम पर खाली कराया था तो जल्द ही गरीबों को आवास मिलने की आस जगी थी। इसके भी करीब एक वर्ष पूरे हो गए। जिसके कारण आवास की उम्मीद में गरीबों की आस कमजोर होने लगी है।

कांशीराम आवास में है 36 कमरे और आसरा में 60 आवास

बिल्थरारोड रेलवे स्टेशन के पास जिलापंचायत डाकबंगला के बाउंड्री से सटे कांशीराम और आसरा आवास का भवन अगल-बलग ही बना है। कांशीराम आवास योजना के तहत करीब 36 परिवार के लिए तीन मंजीला भवन बसपा सरकार में ही बनकर लगभग तैयार हो गया था। जबकि इसी से सटे आसरा आवास का भवन का निर्माण सपा सरकार में पूरा हो गया। आसरा के तहत शहरी जरुरतमंदों के लिए 60 आवास निर्मित है।

नगरपंचायत की सूची तैयार, आवंटन का इंतजार

बिल्थरारोड नपं ईओ ब्रजेश गुप्ता के प्रयास से कुछ माह पूर्व ही कांशीराम आवास योजना व आसरा के तहत लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई है। जिसके सापेक्ष आपत्तियां लेकर निस्तारण भी कर दिया गया। अब उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ही आवंटन होना है। उक्त आवास आवंटन की अंतिम प्रक्रिया बलिया सीआरओ एवं बिल्थरारोड एसडीएम के संयुक्त स्वीकृति के बाद ही पूरा होना है।

पैक्सफेड के पूर्व चेयरमैन ने फिर दी आंदोलन की चेतावनी

कांशीराम और आसरा आवास को गरीबों को जल्द ही आवंटित करने की मांग को लेकर पैक्सफेड के पूर्व चेयरमैन छट्ठूराम ने एकबार फिर अधिकारियों को आंदोलन की चेतावनी दी है। छट्ठू राम ने डीएम को ज्ञापन देकर जल्द ही आवंटन प्रक्रिया पूरा करने की मांग किया है। एक साल पूर्व भी छट्ठू राम ने उक्त मांग को लेकर बिल्थरारोड तहसील में अनशन किया था।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!