विधायक, एसडीएम व एनडीआरएफ टीम ने बाढ़ क्षेत्र का किया दौरा..

बलिया। गंगा और घाघरा नदी के लगातार बढ़ते जलस्तर को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ और नागरिक प्रशासन की एक संयुक्त टीम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह, अभय सिंह एसडीएम बैरिया तथा एनडीआरएफ की टीम ने दुबे छपरा, दया छपरा, गोपालपुर, रामगढ़ आदि क्षेत्र का भ्रमण किया ।
विधायक सुरेंद्र सिंह एवं एनडीआरएफ टीम के अधिकारी डीपी चंद्रा एवं सदर तहसील के अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया। यह सभी गांव हर साल गंगा नदी के बाढ़ की वजह से अत्यधिक प्रभावित रहते हैं। गंगा नदी से सटे नजदीकी गांव रामगढ़, दुबे छपरा, दया छपरा की रेकी कर स्थिति को जाना।

जनपद पहले से ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र रहा है। यहां हर साल गंगा नदी में उफान आने से कई लोग बेघर हो जाते हैं, ऐसी स्थिति होने पर एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य में जुट जाती है। एक बार फिर गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बढ़ जाने के कारण तहसील सदर और बैरिया का क्षेत्र संवेदनशील बना हुआ है। संभावित बाढ़ को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम को जिले में तैनात किया गया है। टीम अत्याधुनिक बाढ़ बचाव उपकरण, कटिंग टूल्स व उपकरण, संचार उपकरण, मेडिकल फर्स्ट रिस्पांडर किट, डिप डाइविंग सेट, इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर आदि से लैस है। पहले से ही एनडीआरएफ की टीम अपने कार्यक्षेत्र वाले जिलों में कम्युनिटी अवेयरनेस एवं कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम करती है। इसमें आम जनता व आपदा में कार्य करने वाले कर्मियों को बाढ़ से पहले की तैयारी कराई जाती है। इसके तहत बाढ़ बचाव की जानकारी, अस्पताल पूर्व चिकित्सा व रेसक्यू करने का तरीका तथा अन्य सुरक्षात्मक कार्यवाही के बारे में जानकारी दी जाती है तथा बाढ़ आने पर जान व माल की जोखिम को कम किया जाता है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!