“निशानेबाजी” में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित ओंकार सिंह ने किया सनबीम में शूटिंग रेंज का उद्घाटन

निशानेबाजी के दिए टिप्स, छात्रों अनेक प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया
बलिया। सनबीम स्कूल बलिया के छात्र अब अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्द्धा निशानेबाजी के लिए भी हो सकेंगे प्रशिक्षित। सर्वविदित हो कि सनबीम स्कूल बलिया अपने छात्रों के सर्वांगीण विकास को लेकर हमेशा से तत्पर रहा है और वो मेट्रो सिटी की भांति आधुनिक सुविधाओं और उपलब्धता को सुनिश्चित करने के साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए नित नए प्रयोगधर्मिता को विस्तृत करते हुए सनबीम स्कूल ने इसी क्रम में एक और उपक्रम पिस्टल व राइफल से “निशानेबाजी” के प्रशिक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप 10 मीटर शूटिंग रेंज की स्थापना की है। निशानेबाजी के प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन करने के लिए राष्ट्रीय फलक पर 2012 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित ओंकार सिंह को आमंत्रित किया गया।

सनबीम के सजे विशाल प्रांगण में उन्होंने विधिवत इस विधा का शुभारंभ किया। उन्हें अपने बीच पाकर बच्चे अति उत्साहित व गदगद थे। उन्होंने सनबीम के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षण के संग – संग खेल का यह नया प्रारूप विद्यार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। कैरियर बनाने में एक और नई विधा की उपलब्धता से छात्रों को आसानी होगी। सनबीम का सम्मान , बच्चों का प्रेम व अभिभावकों का स्नेह मेरे लिए एक अविस्मरणीय पल है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी अपनी उपलब्धि की चर्चा करते हुए अनेक प्रश्नों का उत्तर दिया। बच्चों ने भी उनसे लक्ष्य प्राप्ति के लिए कई टिप्स पूछे। उन्होंने अपने जुझारू तेवर व मधुर व्यवहार से हर किसी पर अमिट छाप छोड़ी। विद्यालय के अध्यक्ष संजय पांडेय ने जहां इसे उत्कृष्टता की ओर एक कड़ी बताया वहीं सचिव अरुण कुमार सिंह ने ऐसे प्रशिक्षण को समय की मांग बताया। कहा कि यही क्रियाकलाप सनबीम को अन्य स्कूलों से जुदा करता है।

विद्यालय के निर्देशक डॉ. कुँवर अरुण सिंह ने कहा कि विद्यालय औसतन प्रतिमाह बच्चों के उचित मार्गदर्शन एवं स्वप्रेरणा विकसित करने के लिए किसी न किसी एक राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त विशिष्ट हस्ती को आवश्य ही आमंत्रित कर रहा है। एक बार में लगभग 20 से 25 बच्चों में यह प्रक्रम, एक नई चेतना का संचार करेगा। डॉ सिंह ने आगे बताया कि पिछले माह प्रख्यात बाल- मनोचिकित्सक सलोनी प्रिया का वर्कशॉप आयोजित गया था। इस अप्रैल माह के शुरुआत में ही बोर्ड के परीक्षार्थियों को मार्गदर्शन देने एवं परीक्षा में बेहतर स्कोर हासिल करने के टेक्निकल टिप्स देने हेतु मिसेज इंडिया अर्थ अदिति सिंह का कार्यक्रम था। अभी बीते कल ही पाश्चात्य संस्कृति के सम्मोहन के मायावी मायाजाल से परे भारतीय सांस्कृतिक विरासत व लोकविधा को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए राजस्थानी कलाकारों द्वारा उत्कृष्ट प्रस्तुति देकर बच्चों को सनबीम ने वास्तविक कला से अवगत कराया। अपने इन्ही छोटे प्रयासों एंव नये-नये प्रयोगों के साथ सनबीम स्कूल अपने छात्रों के उज्जवल भविष्य निर्माण की प्रयोगशाला बनने में प्रयासरत हैं।प्रधानाचार्या डॉ. अर्पिता सिंह ने कहा कि विद्यालय हर उस उच्चस्तरीय कार्यक्रम व प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है जिसमें बच्चों का उज्जवल भविष्य निहित है।

इस अवसर पर मेजर दिनेश सिंह ,भूपेंद्र ,नीरज, उपेंद्र व प्रशासक एसके चतुर्वेदी, हेडमिस्ट्रेस ज्योत्सना तिवारी , समन्वयक समूह के सभी पदाधिकारीगण व कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निशानेबाज निखिल सिंह ,सचिन ,खेल प्रशिक्षक पंकज सिंह, तरुण सक्सेना ,कमल ,प्रीति गुप्ता, पूनम, मुकेश यादव एनसीसी के छात्र-छात्राएं सहित शिक्षकगण भी उपस्थित रहे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!