पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का पीएम करेंगे उद्घाटन, वायुसेना ने एक्सप्रेस-वे को कब्जे में लिया,.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन पर दर्जनभर युद्धक विमान होंगे शामिल..
गाजीपुर/आजमगढ़। गाजीपुर के हैदरिया से लखनऊ तक बनकर तैयार पूर्वांचल एक्सप्रेस -वे का 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे। वायुसेना के अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल सुल्तानपुर जनपद के अरवल कीरी में बनाए गए हवाई पट्टी को अपने कब्जे में ले लिया है। शुक्रवार को सभा स्थल की तैयारी को अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा था। सभा स्थल पर वीआईपी और सामान्य वाहनों की अलग-अलग पार्किंग बनाई जा रही है।
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे छह लेन का है। इसकी लंबाई 340 किमी है। प्रदेश सरकार की यह महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है। इसे उद्घाटन के साथ ही 16 नवंबर से जनता के लिए खोल दिया जाएगा। देखा जाए तो इसके निर्माण पर 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च किया गया है।
पीएम के कार्यक्रम को लेकर पार्किंग स्थल पर साफ- सफाई एवं भूमि के समतलीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। सुल्तानपुर के पुलिस कप्तान डॉ विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि अमहट हवाई पट्टी से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को फिलहाल बंद नहीं किया जाएगा। क्योंकि आम लोगों को शहर से आने -जाने का दूसरा कोई रास्ता नहीं है। कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के मद्देनजर पांच पुलिस अधीक्षक, दस अपर पुलिस अधीक्षक, छह क्षेत्राधिकारी दूसरे जनपदों से लगाए जाएंगे। 150 सेक्टर बनाए जा रहे हैं। यहां पुलिस इंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे। 1000 पुलिस जवान, दस कंपनी पीएससी सुरक्षा की कमान संभालेगी। 14 नवंबर को सुरक्षा घेरे का फाइनल रिहर्सल होगा। केंद्रीय सुरक्षा टीम भी कार्यक्रम की तैयारी की निगरानी के लिए जनपद में पहुंचने वाली है। 16 नवंबर को युद्धक विमानों के पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे पर प्रदर्शन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। पीएम मोदी के सुरक्षा सलाहकार एनएसए अजीत डोभाल का दौरा भी पहले होने वाला है। वायु सेना ने एक्सप्रेस-वे के रन-वे को अपने कब्जे में ले लिया है। 12 नवंबर को युद्धक विमानों के ट्रायल होने की संभावना है। एक्सप्रेस- वे रनवे पर राडार और दिशा सूचक यंत्र लगाए जा रहे हैं। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने कहा कि ट्रायल में एक दर्जन युद्धक विमान शामिल हो सकते हैं। फिलहाल मौसम और रोशनी के हिसाब से ही उनकी संख्या कम और ज्यादा होगी। पीएम मोदी के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर जिले के लोगों में काफी उत्साह है। जनता को कार्यक्रम स्थल पर लाने और ले जाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस -वे से बलिया को जोड़ने की कवायद..

बलिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर पूर्वांचल एक्सप्रेस -वे का विस्तार बलिया तक होगा। लखनऊ से गाजीपुर तक प्रस्तावित पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे का विस्तार बढ़ाने से बिहार पहुंचना आसान होगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकारण ने कवायद शुरू कर दी है। इस पर करीब चार करोड़ का खर्च प्रस्तावित है।

400 किमी तक लंबा होगा एक्सप्रेस -वे

बलिया। पूर्वांचल एक्सप्रेस -वे की मौजूदा लंबाई 343 किलोमीटर है। यह बढ़कर लगभग 400 किलोमीटर तक हो जाएगी। एक्सप्रेस -वे का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। सीएम व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय कई बार एक्सप्रेस- वे के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर चुके हैं। पहले अगस्त 2020 तक यातायात शुरू करने का लक्ष्य था। लेकिन कोरोना की वजह से 16 नवंबर को इस पर यातायात शुरू होगा।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!