भीषण आग में किसानों के 20 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख




नुकसान के जांच के लिए डीएम ने गठित की टीम

गाजीपुर । नंदगंज थाने के सौरम गांव निवासी बच्चू की मड़ई के समीप सीवान में गेहूं के खेत में अज्ञात कारणों से आग लग गई। बता दें कि खेतों से होकर जाने वाले हाईटेंशन तार से शॉर्ट सर्किट के कारण खेत में खड़ी गेहूं की फसल धूं -धूं कर जलने लगी।आग लगने की सूचना मिलते ही ग्रामीणों में चीख-पुकार मच गई। आनन -फानन में किसान और ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए। गेहूं की खड़ी फसल को बचाने के लिए किसान जद्दोजहद में जुटे रहे। पर्याप्त पानी न होने के बावजूद किसान झाड़ झंखाड़ से किसी तरह आग पर काबू पाए। लेकिन तबतक आग ने किसानों के तकरीबन 20 बीघा से ज्यादा गेहूं की खड़ी फसल को जलाकर राख कर दिया था, जिससे महीनों की मेहनत चंद मिनटों में रख हो गयी।

जनपद के सौरम गांव में गेहू की खाड़ी फसल में आग लगने से लगभग 20 किसान प्रभावित बताए जा रहे हैं। इस आग की घटना में किसान मानिकचंद यादव, भोला यादव रामअवतार यादव, नागेंद्र यादव, विक्रमा यादव, ऋषि यादव, कमला यादव, दधिबल यादव, महेंद्र यादव, दुखंती कुशवाहा, मोती चंद यादव, अशोक यादव, सर्वनाथ विश्वकर्मा, कमलेश कुशवाहा, जितेंद्र यादव, साधु यादव, हरकेश यादव, राममूरत, यादव लाल, बचन यादव, लाला यादव, राम नवल यादव आदि की खेत में खड़ी गेंहू की फसल जल कर राख हो गई।


मामले का संज्ञान लेते हुए डीएम आर्यका अखौरी ने बताया कि घटना की जानकारी हुई है कि सौरम गांव में किसानों की खड़ी फसल आग लगने की वजह से जल गई है, साथ ही उन्होंने कहा कि आग किन कारणों से लगी है इसकी भी जानकारी की जा रही है। आग की घटना में कितने किसानों का और कितनी फसल जली है। इसका आकलन करने के लिए टीम गठित कर भेजा गया है। जांच अधिकारियों की रिपोर्ट आने के बाद बता पाएंगे कि कितना नुकसान हुआ है। उस आंकलन के अनुसार कृषि मंडी के माध्यम से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।



Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!