*प्राचीन शिव मंदिर में विग्रह मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठानों स्वामी हरिहरानंद महाराज के हाथों संपन्न*






बलिया। बैरिया तहसील क्षेत्र के डोमन राय के टोला के प्राचीन शिव मंदिर के शिव दरबार में विग्रह मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा बुधवार को स्वामी हरिहरानंद महाराज के हाथों संपन्न हुई। इसके पहले सोमवार को सती घाट भूसौला पर ग्रामीणों द्वारा जल यात्रा निकालकर जल भरा गया था।

*…और चौबीस घंटे के लिए भगवन्नाम संकीर्तन का आयोजन*

यहां चौबीस घंटे के लिए भगवन्नाम संकीर्तन किया गया। इसकी पूर्णाहुति बुधवार के दिन किया गया। मंगलवार के दिन ही शिव दरबार के खंडित भगवान विष्णु और मां पार्वती के खंडित मूर्ति के जगह नए मूर्तियों को आचार्य पवन तिवारी के अगुवाई में पंडितो ने वैदिक पूजन कर अन्नाधिवास, जलाधिवास आदि कार्यक्रम किया गया।

*महान संत हरिहरा नंद महाराज ने मूर्तियों का किया प्राण प्रतिष्ठा*
बुधवार के दिन मूर्तियों को पंचायत मूर्ति भ्रमण आदि सभी वैदिक धर्म के अनुसार किया गया। उसके बाद महान संत हरिहरा नंद जी महाराज के हाथो मूर्तियों का प्राण प्रतिष्ठा किया गया। यजमान के रूप में सियाराम सिंह,सतेंद्र यादव रहे। मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के बाद स्वामी हरिहरा नंद जी स्वामी ने कहा कि कलियुग में भगवन्नाम संकीर्तन से मनुष्य का कल्याण हो जाता है। कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को हर दिन भगवन्नाम संकीर्तन करना चाहिए इससे लोक और परलोक दोनों बनता है। वही कार्यक्रम में मुरली छपरा के ब्लाक प्रमुख कन्हैया सिंह,श्यामू उपाध्याय,संतोष सोनी,बबलू सिंह सहित गांव के सैकड़ों पुरुष व महिलाए बच्चे सम्मिलित हुए।।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!