महिला उत्थान व स्वावलंबन को लेकर मंत्री मेहरबान, 47 समूहों को मिली संजीवनी…

गाजीपुर/रेवतीपुर। ब्लाक मुख्यालय पर महिला उत्थान एवं स्वालंबन की दशा में पहल करते हुए दीनदयाल अंत्योदय योजना एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूह की महिलाओं को मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने डिवाइस एवं डेमो चेक का वितरण किया गया।


ब्लाक अन्तर्गत कुल 80 समूह है ,जिसमें 47 समूह को 32 लाख 70 हजार शासन की तरफ से मिला है। महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहाकि महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ही योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। जिले में 12206 समूहों में करीब 89 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। जिसमे 577 समूहों को प्रारम्भिक 15 हजार रुपये एवं 244 समूहों को सीआईएफ योजना के तहत एक लाख दस हजार रुपये की राशि भेजी गई है।

उन्होंने सीडीओ एवं अन्य अधिकारियों से जीले के विकास भवन में समूहों के गृह उधोग को बढ़ावा देने के लिए एक आउटलेट बनवाने की सलाह दी। इसके साथ ही सरकारी योजनाओं में समूहों के भूमिका और कार्यशैली पर विस्तार से चर्चा करते हुए केंद्र और राज्य सरकार के गुणगान किये। इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री ने सभी विभागों के अधिकारियों संग समीक्षा बैठक किया ,एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए ,कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करना होगा । इस अवसर पर विधायक अलका राय, सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता,पीयूष राय, जिलाध्यक्ष भाजपा भानू प्रताप सिंह ,पशु चिकित्साधिकारी डाक्टर आरपी सिंंह, डीपीआर ओ रमेश चंद्र उपाध्याय ,एडीओ पंचायत मनीष राय, बीडीओ सुरेन्द्र बहादुर राणा आदि लोग मौजूद रहे ।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!